मध्य प्रदेशश्योपुर

युवा जोश से बदलेगी भारत की तस्वीर-श्री बरैया Young enthusiasm will change the picture of India – Mr. Baraiya

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में नेहरू युवा केन्द्र संगठन द्वारा जिला प्रशासन एवं नगर पालिका के सहयोग से जिला युवा उत्सव का समारोह पूर्वक समापन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य स्तरीय सहरिया विकास अभिकरण के अध्यक्ष केबीनेट मंत्री दर्जा प्राप्त तुरसनपाल बरैया मौजूद रहे वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गूर्जर ने की।
कॉलेज के इंडोर हॉल कैम्पस के ग्राउंड में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र जाट शामिल हुए। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व विधायक दुर्गालाल विजय, भाजपा नेता  राघवेन्द्र सिंह जाट, बिहारी सिंह सोलंकी, वरिष्ठ समाजसेवी कैलाश पाराशर, भाजयुमो अध्यक्ष मोनू सरजनवाल उपस्थित रहे। कार्यक्रम की शुरूआत में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें जिलेभर के प्रतिभागियों ने अपनी प्रस्तुति दी।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री बरैया ने कहा कि श्योपुर क्षेत्र में युवाओं को आगे बढने के लिए अवसर उपलब्ध कराये जा रहे है, यहां भी विकास की नई इबारत प्रदेश की सरकार लिखने का काम कर रही है, सहरिया आदिवासी युवाओं को जागरूक कर उन्हें नेतृत्व प्रदान किया जा रहा है, युवा जोश से ही भारत की तस्वीर बदलेगी और हम सभी को इस यज्ञ में अपनी सहभागिता करनी है।
मुख्य वक्ता सुरेन्द्र जाट ने कहा कि भारत के नवनिर्माण का दौर चल रहा है, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है, युवाओं को सही दिशा प्रदान कर समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को भी समाज की मुख्य धारा में लाने का कार्य किया जा रहा है।

युवा जोश से बदलेगी भारत की तस्वीर-श्री बरैया Young enthusiasm will change the picture of India – Mr. Baraiya

 पूर्व विधायक दुर्गालाल विजय ने अपने संबोधन में कहा कि भारत हमेशा से युवा विचारधारा का देश रहा है, देश के युवा हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनकर देश की सेवा कर रहें है। केन्द्र एवं प्रदेश की सरकार भी युवाओं को आगे बढाने का कार्य निरंतर रूप से कर रही है। मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना ऐसी योजना है, जिसमें युवाओं को कौशल उन्नयन के लिए 8 हजार रूपये मासिक सरकार की ओर से दी जायेगी।
भाजपा जिला उपाध्यक्ष बिहारी सिंह सोलंकी ने कहा कि युवा शक्ति का भारत के विकास में अमूल्य योगदान है, आज देश के युवा विश्वभर में अपनी पहचान बनाने में सफल हुए है। भारत सरकार की नीतियों के कारण युवाओं को आगे बढने का मौका मिला है।
भाजपा जिला उपाध्यक्ष राघवेन्द्र सिंह जाट ने कहा कि युवाओं को आगे बढने के पर्याप्त अवसर मिल रहे है, चाहे खेल का क्षेत्र हो या फिर रोजगार का क्षेत्र, प्रदेश की सरकार युवाओं को हर प्रकार की सहायता एवं अवसर उपलब्ध करा रही है।
इसके पूर्व समापन समारोह में नेहरू युवा केन्द्र के जिला समन्वयक विनोद चतुर्वेदी ने स्वागत भाषण देते हुए युवा उत्सव की थीम 2047 भारत पंच प्रण के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला।
कार्यक्रम में जिलेभर के 30 युवा मंडलो के अध्यक्ष, सचिवों को खेल किट प्रदान की गई। इस मौके पर आदित्य चैहान, श्रीमती अर्चना तिवारी, श्रीमती निशा वर्मा, सुरेन्द्र शर्मा, प्रोफेसर सीमा चौकसे, प्रो. विपिन बिहारी शर्मा,  अजीत सिंह, गिर्राज शर्मा, डॉ ओपी शर्मा, डॉ. सरवेश शर्मा, डॉ. परवीन वर्मा, डॉ. राजाराम आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन गिर्राज पालीवाल एवं आभार दिलिप सुमन ने व्यक्त किया।
इन प्रतिभागियों को किया सम्मानित
युवा उत्सव में कविता लेखन में प्रथम प्रद्युम्न मंगल, द्वितीय यशवंत जोरोलिया, तृतीया सरिता वर्मन, चित्रकला में तमजीत अंसारी प्रथम, वीरमदेव द्वितीय, अमित सिंह तृतीय, मोबाइल फोटो ग्राफी धु्रव गर्ग प्रथम, निराशा गौतम द्वितीय, आर्य सोनी तृतीय, भाषण प्रतियोगिता निकिता जांगिड प्रथम, सत्यम मिश्रा द्वितीय, शिखर समाधिया तृतीय, सांस्कृतिक कार्यक्रम में सुशीला ग्रुप प्रथम, प्रेरणा पारूल द्वितीय, आस्था सलोनी तृतीय स्थान पर रहे तो वहीं सांत्वना पुरूष्कार रोहित-राज को दिया गया।
युवाओं ने ली मतदान की शपथ
जिला स्तरीय युवा उत्सव के दौरान मुख्य अतिथि राज्य स्तरीय सहरिया विकास अभिकरण के अध्यक्ष केबीनेट मंत्री दर्जा प्राप्त तुरसनपाल बरैया द्वारा युवा मतदाताओं को मतदान करने की शपथ दिलाई गई। स्वीप गतिविधियों के तहत मतदाता जागरूकता को लेकर चलाये जा रहे अभियान के क्रम में युवाओं को लोकतंत्र में भागीदारी के लिए अनिवार्य रूप से मतदान करने की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर नगरपालिका के स्वीप प्रभारी आदित्य चौहान भी उपस्थित थे।