कोविड से निपटने में जन-सहयोग और निजी क्षेत्र की भागीदारी महत्वपूर्ण: मुख्यमंत्री श्री चौहान

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>> मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर का सामना करने के लिए प्रदेश में आवश्यक तैयारियाँ की जा रही हैं। जन-सामान्य को कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ऑक्सीजन बेड, बच्चों के आईसीयू वार्ड, उपकरण और आवश्यक सामग्री की सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में पर्याप्त आपूर्ति की जा रही है। जन- सहयोग और निजी क्षेत्र की भागीदारी भी प्राप्त हो रही है। मंडीद्वीप में ल्यूपिन फाउंडेशन द्वारा निर्मित यह कोविड केयर सेंटर निजी क्षेत्र की पहल का प्रमाण है।

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान रायसेन जिले के मंडीद्वीप में ल्यूपिन फाउंडेशन द्वारा स्थापित कोविड केयर सेंटर के वर्चुअल लोकार्पण कार्यक्रम को निवास से संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम को लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने भी संबोधित किया। भोजपुर विधायक श्री सुरेंद्र पटवा, सिलवानी विधायक श्री रामपाल सिंह और ल्यूपिन फाउंडेशन के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री सीताराम गुप्ता ने भी अपने विचार रखे।

सेंटर में वैक्सीनेशन तथा अन्य बीमारियों का इलाज भी हो

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना की आपातकालीन परिस्थितियों को देखते हुए ल्यूपिन फाउंडेशन ने यह कोविड केयर सेंटर स्थापित किया है। यह उनकी सामाजिक जिम्मेदारी और संवेदनशीलता का प्रतीक है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपील की कि हम कोरोना से बचाव की सावधानियों का इतनी गंभीरता से पालन करें कि कोविड केयर सेंटर के रूप में इस केंद्र का उपयोग ही न हो। यह सेंटर वैक्सीनेशन और अन्य दूसरी सामान्य बीमारियों के इलाज में काम आये।

 

शीघ्र ही स्थापित होगा अस्पताल

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मंडीद्वीप, प्रदेश का बड़ा औद्योगिक केंद्र है। यहाँ श्रमिक वर्ग की सुविधा के लिए शीघ्र ही अस्पताल स्थापित किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मंडीद्वीप क्षेत्र के राहुल नगर की भूमि संबंधी  समस्या का भी समाधान किया जायेगा।

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि इस प्रकार के कोविड केयर सेंटरों के निर्माण से स्थानीय स्तर पर लोगों में सुरक्षा का भाव विकसित होता है।

60 बिस्तरीय सेंटर में बच्चों के लिए है पृथक वार्ड

ल्यूपिन फाउंडेशन द्वारा मंडीद्वीप के शापिंग काम्पलेक्स स्थित नगरपालिका के भवन में सीएसआर प्रोग्राम के अंतर्गत 60 बिस्तरीय कोविड केयर सेंटर की स्थापना की गई है। इसमें 25 ऑक्सीजन युक्त बेड हैं, एक वेंटिलेटर भी उपलब्ध कराया गया है। बच्चों के लिए पृथक से 10 बिस्तरीय वार्ड भी तैयार किया गया है। इस सेंटर में सभी आवश्यक मशीनें ल्यूपिन फाउंडेशन द्वारा उपलब्ध कराई गई हैं। यह सेंटर  ब्लाक मेडिकल आफिसर औबेदुल्लागंज द्वारा चलाया जायेगा। इसके आरंभ होने से मंडीद्वीप, औबेदुल्लागंज, गौहरगंज, चिकलौद तथा बाड़ी क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा।