ताजातरीनराजनीतिराजस्थान

राजस्थान में इंदिरा रसोई योजना से पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के फोटो होर्डिंग हटाये

 बूंदी.krishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> राजस्थान में  सरकार बदलते ही गरीबों को 8 रुपये में भोजन मिलने वाली इंदिरा रसोई स्थलो से पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का नाम व फ़ोटो हटाने का मामला सामने आया है।बूंदी इस मामले में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य चर्मेश शर्मा के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन करते हुये इंदिरा रसोई योजना स्थलों पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम व फ़ोटो वाले होर्डिंग तत्काल वापस लगाने की मांग की है।

काउंटर से भी हटा दिये नाम और फोटो

सोमवार को बूंदी कुंभा स्टेडियम के सामने स्थित इंदिरा रसोई स्थल पर जब राजस्थान बीज निगम के निदेशक चर्मेश में शर्मा पहुंचे तो उन्होंने देखा कि मुख्य द्वार पर जो  पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम वाला होर्डिंग लगा हुआ था वह हटा दिया गया है। जहां पर भोजन के टोकन दिए जाते हैं उसे काउंटर के पीछे से भी इंदिरा गांधी का नाम व फोटो हटा दिये गये हैं  शर्मा ने कर्मचारियों से इस बारे में जानकारी ली तो कर्मचारियों ने कहा कि ऊपर के आदेश से पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के होर्डिंग व फोटो हटाए गए हैं। शर्मा ने कर्मचारियों से आदेश की प्रति दिखाने को कहा तो वे प्रति नहीं दिखा पाये।

प्रदर्शन के साथ जताया विरोध

इसके बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने इंदिरा रसोई के मुख्य द्वार पर नारेबाजी के साथ प्रदर्शन किया और इंदिरा तेरा यह अपमान नहीं सही गया राजस्थान के नारे लगाये। प्रदर्शन के कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने इंदिरा रसोई में ही धरना देकर विरोध दर्ज करवाया। प्रदर्शन करने वालों में पीसीसी सदस्य चर्मेश शर्मा, पार्षद अंकित बुलीवाल, साबिर खान, सादिक खान, राजू मीणा, गोलू नरवाल, पवन मीणा, सीताराम वर्मा, चेतन मीणा, प्रेम मीणा, राकेश मीणा, कमलेश मीणा, हनुमान पंडित, कौशल गुर्जर, गीताराम गुर्जर,महावीर मीणा आदि शामिल थे।

राज्यपाल से हस्तक्षेप की मांग

राजस्थान बीज निगम के निदेशक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य चर्मेश शर्मा ने इस मामले में राज्यपाल कलराज मिश्र को पत्र लिखकर इंदिरा रसोई योजना स्थलों से प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम और फोटो हटाने को अवैधानिक बताया है। शर्मा ने कहा कि अभी तो भाजपा ने सिर्फ बहुमत प्राप्त किया है विधिवत रूप से नई सरकार का शपथ ग्रहण और मंत्रिमंडल का गठन भी नहीं हुआ है उसके बावजूद इंदिरा रसोई योजना स्थलों से बहुमत के दबाव में अधिकारियों के द्वारा इंदिरा गांधी के नाम फोटो और होर्डिंग हटाये जा रहे हैं। राज्यपाल को लिखे पत्र में शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गरीबों को 8 रुपये में भोजन उपलब्ध करवाने की योजना का नाम सरकारी रिकॉर्ड में इंदिरा रसोई योजना ही है फिर भी  प्रदेश में इंदिरा रसोई स्थलों से पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम और फोटो हटाना दुर्भाग्यपूर्ण है।

बिना आदेश चोरी छुपे हटाये गये नाम व फ़ोटो

प्रदर्शन के दौरान राजस्थान बीज निगम के निदेशक चर्मेश शर्मा ने इस बात पर कड़ा आक्रोश जताया कि अभी तक अधिकृत रूप से योजना का नाम बदलने या पूर्व प्रधानमंत्री के फोटो हटाने का कोई  आदेश नहीं आया है फिर भी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के होर्डिंग और नाम हटा दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि इंदिरा रसोई योजना स्थलों पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नाम, फोटो व होर्डिंग नहीं  लगाये गये तो आंदोलन किया जायेगा।