राजस्थान

सब्जियों की उन्नत खेती एवं मूल्य संवर्धन पर गोष्ठी का आयोजन

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- कृषि विज्ञान केंद्र, बून्दी द्वारा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के स्थापना दिवस एवं तकनीकी दिवस समारोह की श्रृंखला में मंगलवार को सब्जियों की उन्नत खेती एवं मूल्य संवर्धन पर गोष्ठी का आयोजन सब्जी उत्कृष्टता केंद्र, बून्दी के उपनिदेशक दुर्गा लाल मौर्य के मुख्यातिथ्य तथा केन्द्र के प्रो. हरीश वर्मा की अध्यक्षता में किया गया। गोष्ठी में उपनिदेशक दुर्गालाल मौर्य ने जिले में सब्जियों की उन्नत खेती की जानकारी एवं सब्जियों के मूल्य संवर्धन से संबंधित जानकारी देते हुए सब्जी उत्पादन की विभिन्न तकनीकों शेडनेट, पॉलीहाऊस, हाइड्रोपोनिक, प्रो ट्रे, मल्चिंग विधियों से सब्जी उत्पादन लेने के बारे में समझाया। केन्द्र के अध्यक्ष प्रो. हरीश वर्मा ने आये हुये प्रतिभागियों को दलहन सीड हब का अवलोकन करवाते हुए उन्नत बीज उत्पादन तकनीकों व बीजों की आधुनिक मशीनरी द्वारा ग्रेडिंग करने की तकनीकी जानकारी से अवगत कराया एवं बीजों के प्रकार प्रजनक बीज, आधार बीज, प्रमाणित व सत्य चिन्हित बीजों की विभिन्न श्रेणियों के बारे में समझाया साथ ही खरीफ फसलों में वर्तमान समय में की जाने वाली समन्वित कीट प्रबन्धन तकनीकों की जानकारी दी।

सह आचाय डॉ. घनश्याम मीणा पशुपालन ने बकरी प्रबन्धन के विषय पर चर्चा करते हुए जिले में बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए बकरी की सिरोही नस्ल को अपनाने की सलाह दी। कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डॉ. कमला महाजनी ने खाद्य एवं मूल्य संवर्धन इकाई का अवलोकन करवाते हुए विभिन्न मशीनों की तकनीकी जानकारी दी साथ ही दाल मिल प्रोसेसिंग मशीन से दाल को प्रसंस्करित करने की विधि बताई। उद्यान वैज्ञानिक इंदिरा यादव ने मॉडल नर्सरी का अवलोकन करते हुए तैयार किये जा रहे विभिन्न श्रेणी के फलदार, सजावटी एवं फूल वाले पौधों की जानकारी देने के साथ ही फलदार बगीचा लगाने का आग्रह किया।
गोष्ठी एवं इकाई भ्रमण में वरिष्ठ अनुसंधान अध्येता दीपक कुमार व रेड्डी कार्यक्रम के तहत आये हुये विद्यार्थी विशाल मीणा, महेन्द्र चौधरी, चन्द्र प्रकाश श्रृंगी, लोकेश प्रजापत, हलीम मोहम्मद व रामप्रसाद ने सहयोग प्रदान किया। जिसमें महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, प्रगतिशील कृषकों, स्वयं सहायता समूह, किसान उत्पादक संघ सदस्यों, रेड्डी कार्यक्रम में आये विद्यार्थियों सहित 82 प्रतिभागियों ने भाग लिया।