राजस्थान

स्वदेश दर्शन योजना 2.0 से जिले के पर्यटन विकास को लगेंगे पंख

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  स्वदेश दर्शन योजना 2.0 की डेस्टिनेशन मैनेजमेंट कमेटी की बैठक मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में आयोजित हुई। स्वदेश दर्शन योजना 2.0 के तहत जिले में पर्यटन की दृष्टि से विकसित किए जाने वाले स्थानों को लेकर विचार विमर्श किया गया।
बैठक में जिला कलेक्टर ने स्वदेश दर्शन योजना 2.0 के तहत ग्रामीण पर्यटन को बढावा दिए जाने के लिए करवाए जा रहे कार्यों में ठीकरदा, अल्फानगर, गुढ़ानाथावतान, गोठड़ा एवं रॉक पेन्टिग साईट, गरडदा को शामिल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा बून्दी में शिल्पग्राम के लिए जगह का चयन हो। उन्होंने निर्देश दिए कि बून्दी में स्थित सूरज छतरी पर सनसेट पाइंट बनाने का रोडमैप तैयार किया जावे।
उन्होंने निर्देश दिए कि योजना के तहत जिले के केशोरायपाटन मंदिर एवं आसपास के क्षेत्र का विकास व बून्दी शहर की हेरिटेज साइट पर होने वाले कार्यों को इस तरह करवाया जाए जिससे यह कार्य पर्यटकों को आकर्षित करने में मददगार साबित हो।
बैठक में प्रोजेक्ट मैनेजर रूपाली ने बताया कि योजना के तहत 10 वर्षीय मास्टर प्लान के तहत् बून्दी के हेरिटेज एवं चित्रकला का संरक्षण और पुनरूद्वार द्वारा देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित किए जाने के लिए केशवरायपाटन में घाटों का विकास, मन्दिर व आस-पास के क्षैत्र का सौन्दर्यकरण के कार्य होंगे।
उन्होंने बताया कि बून्दी शहर में कलाकारों के लिए शिल्प ग्राम का निर्माण, अभयनाथ की बावड़ी से शुरू की जाने वाली हेरिटेज वॉक के लिए हेरिटेज स्ट्रीट का विकास, बून्दी चित्रशाला पर ऑड़ियों-वीडियो गाईड की स्थापना, बून्दी पेन्टिग को पुर्नजीवित किये जाने के लिए बून्दी के चित्रकारों के लिए ई-कॉमर्स लिंकेज व आर्ट से संबंधित कार्यशालाएं, बून्दी की बावड़ियों का सौंदर्यीकरण, साइनेजेज लगाने, ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गावों का चयन आदि कार्यों को शामिल किया जाना प्रस्तावित है।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद करतार सिंह, नगरपरिषद आयुक्त महावीर सिंह सिसोदिया, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता मनीष मीणा, सहायक पर्यटक अधिकारी प्रेमशंकर सैनी, वन, देवस्थान विभाग एवं आईपीई ग्लोबल लिमिटेड के अधिकारी शामिल हुए।