राजस्थान

साइबर खतरों पर जागरूकता कार्यशाला आयोजित Organized awareness workshop on cyber threats

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-लगातार बढ़ते सायबर फ्रॉड व सायबर अपराधों के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से शनिवार को हट्टीपुरा में उमंग संस्थान व डॉ केबीएच टीटी कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में साइबर सुरक्षा पर जनचेतना कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में सायबर पीस फाउंडेशन के मास्टर ट्रेनर लोकेश कुमार जैन व यूनिसेफ इंडिया तथा इंटरनेशनल सर्फ स्मार्ट कार्यक्रम से जुड़े डॉ सर्वेश तिवारी मुख्य वक्ता रहे तथा अध्यक्षता डॉ सविता लॉरी ने की। कार्यशाला में शिक्षक प्रशिक्षणार्थियों को लैपटॉप, मोबाइल व डिजिटल माध्यमों से प्रायोगिक रूप में साइबर सिक्योरिटी के तरीकों से रूबरू करवाया गया। इस अवसर पर साइबर सिक्योरिटी पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।
साइबर के खतरों से बचने के लिए सजग बने
मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए मास्टर ट्रेनर लोकेश कुमार जैन ने संभागीय को विभिन्न प्रकार के साइबर फ्रॉड व साइबर क्राइम के विविध आयामों से अवगत कराया जिसमे हैकिंग, ऑनलाइन ठगी, फिशिंग, स्पैम ईमेल, रैनसमवेयर, ऑनलाइन ब्लैकमेल एवं अन्य अपराध शामिल है। दो घंटे से अधिक लंबे सत्र में उन्होंने प्रायोगिक रूप से मजबूत पासवर्ड बनाने लगातार पासवर्ड बदलने एंटीवायरस जैसी सुरक्षा तकनीक अपनाने का प्रत्यक्ष प्रस्तुतीकरण किया। जैन ने कार्यशाला संभागीय को तकनीकी के प्रति सजग रहकर पर्याप्त सुरक्षा उपाय अपनाने का आवाहन किया। डिजिटल सुरक्षा पर बोलते हुए मुख्य वक्ता तिवारी ने लालच से जुड़ी स्कीम, लॉटरी, आधार या एटीएम अपडेट आदि से जुड़े मेसेज या मेल से बचने, विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं के लिंक के झांसे में ना आकर स्वयं सजग रहते हुए अन्य व्यक्तियों को भी सायबर सिक्योरिटी हेतु जागृति हेतु प्रेरित किया।

साइबर खतरों पर जागरूकता कार्यशाला आयोजित Organized awareness workshop on cyber threats

साइबर अपराध पर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर करें शिकायत
साइबर क्राइम की स्थिति में हेल्पलाइन नंबर 1930 व साइबर क्राइम से जुड़ी वेबसाइट व अन्य सुरक्षा तकनीकों का भी कार्यशाला में संभागीय शिक्षक प्रशिक्षणार्थियों को प्रायोगिक रूप से परिचय करवाया गया। इस अवसर पर साइबर खतरे व उनसे कैसे बचें विषय पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें विजेता रहे ज्योति बेरवा दिलखुश चंद्रकला व गोविंद को अतिथियों ने पुरस्कृत किया । सहायक आचार्य सीमा शर्मा व राकेश मीणा ने अतिथियों का अभिनंदन किया। असिस्टेंट प्रोफेसर कृष्ण कांत राठौर ने आयोजन का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए आयोजन को साइबर खतरों के बढ़ते संकट के निवारण की दिशा में सार्थक प्रयास बताया । कार्यशाला का संचालन प्रशिक्षु शिक्षक रूपेश शर्मा ने तथा संस्था निदेशक विजय बहादुर सिंह ने आभार प्रकट किया।