अधिकाधिक किसानों को मिले फसल बीमा योजना का लाभ – कलेक्टर

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ 2021 को लेकर शुक्रवार को जिला कलक्टेªट सभागार कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता ने की।
कार्यशाला में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष फसल बीमा योजना का लाभ अधिक से अधिक किसानों को मिले, इसकी सुनिश्चितता की जाए। उन्होंने कंपनी के प्रतिनिधियों तथा कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करवाया जावे, ताकि अधिकाधिक संख्या में किसान इससे लाभान्वित हो सके।
उप निदेशक कृषि (विस्तार) जिला परिषद रमेश चंद जैन ने बताया कि खरीफ 21 में जिले में फ्यूचर जनरली इण्डिया इन्श्योरेन्स कम्पनी द्वारा बीमा किया जाएगा। खरीफ में कृषक द्वारा 2 प्रतिशत प्रीमियम बीमित राशि देय होती है।

बीमा कंपनी के जिला समन्वयक अभिषेक ने बताया कि फसल बीमा की अंतिम तिथि 31 जुलाई है ऋणी कृषक के लिए बीमा करवाना स्वैच्छिक है। कृषक 7 दिन पूर्व आॅपशन आउट का फार्म भरकर योजना से बाहर हो सकता है एवं फसल परिर्वतन की अंतिम तिथि से 2 दिन पूर्व सन्बन्धित बैंक में जाकर फसल परिवर्तन की सूचना दे सकता है। गैर ऋणी कृषकों के लिए कृषकों को आधार कार्ड, बैंक खाते की पासबुक की प्रति, पटवारी प्रमाणित जमाबन्दी के आधार पर सीएससी से बीमा करवा सकता है।