राजस्थान

9 से 15 तक मनाया जाएगा “अगस्त क्रांति सप्ताह “

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @rubarunews.com-   राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 वें जयन्ती वर्ष के उपलक्ष्य में किये जा रहे विभिन्न आयोजनो की शृंखला में आगामी 9 से 15 अगस्त तक जिलेभर में अगस्त क्रांति सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। सप्ताह के तहत आयोजित कार्यक्रमों की तैयारियों को लेकर मंगलवार को जिला कलेक्टर श्री आशीष गुप्ता की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक में जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि सप्ताह के दौरान आयोजित सभी कार्यक्रमों के सोशल डिस्टेसिंग का पूर्ण ध्यान रखा जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सप्ताह के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के लिए संंबंधित अधिकारी उन्हें सौंपे गए दायित्वों को पूर्ण तैयारी के साथ करते हुए इन आयोजनों को सम्पन्न कराएं।
जिला कलेक्टर ने निर्देश दिएकि जिला एवं ब्लॉक स्तर पर 9 अगस्त को स्वतंत्रता सेनानी स्थलों के आस-पास 150 पौधारोपण कर गाँधी वाटिका का निर्माण किया जाए। उच्च शिक्षा विभाग एवं शिक्षा विभाग के सहयोग से आचार्य अथवा व्याख्याता स्तर के इतिहास शिक्षकों को मुख्य वक्ता के रूप में शामिल कर भारत छोड़ो आंदोलन पर विचार गोष्ठी आयोजित की जाए। सप्ताह के तहत 10 अगस्त को स्वच्छ राजस्थान के अन्तर्गत जिला एवं उपखण्ड के प्रमुख स्थानों पर सफाई के कार्य होंगे। इनमें एनएसएस, एनसीसी, स्काउट एवं गाईड को जोड़ते हुये समाज सेवको को भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि सार्वजनिक पुस्तकालय में अलग से गांधी साहित्य का प्रकोष्ठ भी बनाया जाए।
उन्होंने बताया कि 11 अगस्त को जिला एवं उपखंड स्तर पर सफाईर्कमियों एवं सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए सफाई कर्मियोंं का सम्मान किया जाएगा। इसके अलावा 12 अगस्त को ÓÓपहला सुख निरोगी कायाÓ के तहत सोशल मीडिया के जरिये हेल्थ विशेषज्ञों के साथ विद्यालय एवं कॉलेज के विद्यार्थियों को जानकारी देने के साथ ही रेडियो, एफएम, फेसबुक लाइव के जरिये आमजन को कोरोना महामारी से बचाव के प्रति जागरूक भी किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि 13 अगस्त को 150 कोरोना वॉरियर्स महिलाओं, विभिन्न वर्गों, डॉक्टर्स, नर्स, पुलिसकर्मी, सफाईकर्मी आदि का सम्मान किया जाएगा। वहीं 14 अगस्त को गौशाला ऑनलाईन किसान सम्मेलन र्कायक्रम का आयोजन एवं 15 अगस्त को ÓÓएक शाम देश के नाम ÓÓ कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर एयू खान, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक राजकुमार माथुर, उपखण्ड अधिकारी कमल कुमार मीणा, जिला सह संयोजक पंडित दीपक शर्मा आदि मौजूद रहे।