ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

पेड न्यूज एवं फेक न्यूज पर नजर रखने मीडिया सेल स्थापित Media cell established to keep an eye on paid news and fake news

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>मध्यप्रदेश में विधानसभा निर्वाचन की तारीखो के ऐलान के साथ ही आदर्श आचरण संहिता भी प्रभावशील हो गई है। आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन की घोषणा के साथ ही जिला स्तर पर कलेक्टेªट कार्यालय में मीडिया सेल ने अपना कार्य भी शुरू कर दिया है। मीडिया सेल निर्वाचन के दौरान पेड न्यूज और फेक न्यूज पर नजर रखेगी, इसके साथ ही सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जायेगी।
अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ अनुज कुमार रोहतगी द्वारा आज कलेक्ट्रेट  कार्यालय में स्थापित मीडिया सेल का अवलोकन किया गया। इस अवसर पर श्योपुर विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निग आफिसर एवं एसडीएम श्री मनोज गढवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।
आचार संहिता के साथ ही मीडिया सेल की कार्यवाही शुरू हो गई है, जिसके तहत पिं्रट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया पर पेड एवं फेक न्यूज पर निगरानी रखी जायेगी। सभी राजनैतिक दलों एवं प्रत्याशियों को विज्ञापन तथा निर्वाचन से एक दिन पहले और निर्वाचन के दिन अपील जारी करने के लिए एमसीएमसी कमेटी से सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा। पेड न्यूज के मामलों में कमेटी द्वारा जनसंपर्क विभाग से निर्धारित विज्ञापन दरो के अनुसार व्यय लेखा में काउंटिग की जायेगी। इसके साथ ही सोशल मीडिया एवं अन्य प्रचार माध्यमों पर भी नजर रखी जायेगी। फेक न्यूज के मामलो में निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कमेटी द्वारा कार्यवाही की जायेगी। इसी प्रकार विभिन्न प्रिटर्स को मुद्रक एवं प्रकाशक का नाम तथा प्रसार संख्या मुद्रित करना अनिवार्य होगा। गलत सूचनाएं फैलाना, दुष्प्रचार करना, किसी की छवि करना, गलत नेरेटिव बनाना, अफवाह फैलाना आदि फेक न्यूज की श्रेणी में माने जायेगे। इसी प्रकार पेड न्यूज की श्रेणी में ऐसी खबरे आयेगी, जिसका संबंधित राजनैतिक दल अथवा प्रत्याशी अपने पक्ष में लाभ लेने का कार्य करेगा। मीडिया सेल में विभिन्न प्रिंट मीडिया तथा इलेक्ट्रोनिक चैनल्स पर प्रसारित खबरों पर नजर रखी जायेगी। मीडिया सेल 24 घंटे, सातो दिन कार्यरत रहेगी, मीडिया सेल में तीन पालियों में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

पेड न्यूज एवं फेक न्यूज पर नजर रखने मीडिया सेल स्थापित Media cell established to keep an eye on paid news and fake news

जिला स्तरीय कन्ट्रोलरूम का निरीक्षण
अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ अनुज कुमार रोहतगी द्वारा कलेक्ट्रेट  में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2023 अंतर्गत स्थापित डिस्ट्रीक्ट कॉल सेंटर एवं जिला स्तरीय कन्ट्रोलरूम का निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर कन्ट्रोलरूम प्रभारी एवं महिला बाल विकास अधिकारी  ओपी पाण्डेय भी उपस्थित रहें।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ रोहतगी ने निरीक्षण के दौरान मतदाता संबंधी जानकारियों, वोटरकार्ड आदि सहायता के लिए आने वाले कॉल के संबंध में रजिस्टर का अवलोकन कर जानकारी ली गई तथा शिकायतों के समाधान के लिए की गई कार्यवाही के बारे में भी जानकारी प्राप्त की गई।