वैक्सीनेशन को बनाएं जनअभियानः बिरला

कोटा.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com>> तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण(Corona infection) को देखते हुए आवश्यक है कि हम विशेष सावधानी बरतें। बेहद जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें। मास्क पहनें, वैक्सीन लगवाएं और कोरोना गाइडलाइंस की कड़ाई से पालना करें। वैक्सीनेशन को जनअभियान बनाया जाए। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला(Lok Sabha Speaker Om Birla) ने यह बात आमजन से कोरोना के खिलाफ लड़ाई को मजबूत बनाने की अपील करते हुए कही।

लोकसभा अध्यक्ष बिरला(Lok Sabha Speaker Birla) ने कहा कि कोरोना संक्रमण के जो आंकड़े सामने आ रहे हैं, वह चिंताजनक हैं। संक्रमण से बचने के लिए जरूरी है कि हम बचाव के सभी उपाय अपनाएं। हम स्वयं भी सुरक्षित रहें तथा दूसरों को भी सुरक्षित रहने के लिए प्रेरित करें। सावधानी बरत कर ही हम संक्रमण को रोकने में सफल हो पाएंगे।




उन्होंने कहा कि भारतीय वैक्सीन पूरी तरह प्रभावी है। अधिक से अधिक लोग अपना वैक्सीनेशन करवाएं। वैक्सीनेशन के लिए सामाजिक संस्थाएं(social institutions),विभिन्न समाज(Various societies),सिविल सोसायटी(Civil society), जनप्रतिनिधि(Public representative) मिलकर वैक्सीन लगाने के लिए अभियान चलाएं। वैक्सीनेशन को जनआंदोलन(mass movement) बनाकर ही कोरोना संक्रमण को रोकने में सफल होंगे।

बिरला ने कहा कि जो लोग संक्रमित हो चुके हैं उनसे भी लोकसभा अध्यक्ष बिरला(Lok Sabha Speaker Birla) ने विचलित नहीं होने की अपील की। उन्होंने कहा कि बहुत सारे मरीज ऐसे हैं जो समुचित देखभाल और समय पर दवाओं के सेवन से घर पर ही स्वस्थ हो सकते हैं। लेकिन यदि विचलित होकर मरीज बड़ी संख्या में अस्पताल पहुंचने लगेंगे तो इससे स्वास्थ्य सेवाओं पर भी दबाव आएगा जो गंभीर रोगियों की जीवन रक्षा के लिए उचित नहीं है।




लोकसभा कैंप कार्यालय करेगा मदद

लोकसभा अध्यक्ष बिरला(Lok Sabha Speaker Birla) ने कहा कि क्षेत्र के जनप्रतिनिधि होने के नाते उनका पूरा प्रयास है कि संक्रमण के फैलाव को नियंत्रित किया जाए। नागरिकों के जीवन की रक्षा के लिए जो भी प्रयास किए जा सकते हैं, वे सभी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीज किसी भी प्रकार की सहायता की आवश्यकता होने पर कैम्प कार्यालय मे  काॅल कर सकते हैं।

राज्य व केंद्र के अधिकारियों से की बात

कोरोना संक्रमण के केसों की बढ़ती संख्या को देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिरला(Lok Sabha Speaker Birla) ने केंद्र एवं राज्य सरकार के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से भी बात की। बिरला ने अधिकारियों से कहा कि संक्रमित मरीजों का समुचित उपचार मुहैया करवाने के लिए व्यापक इंतजाम किए जाएं।




वैंटीलेटर-दवाओं की व्यवस्था रखें

लोकसभा अध्यक्ष बिरला(Lok Sabha Speaker Birla) ने कोटा व बूंदी के जिला कलक्टर्स को एडवांस प्लानिंग करते हुए आवश्यक उपकरणों और संसाधनों की समय रहते व्यवस्था करने को कहा है। बिरला ने दोनों जिला कलक्टरों को वेंटीलेटर, दवाओं व चिकित्सालयों में पर्याप्त मात्रा में बेड आरक्षित रखने को कहा है। यदि इसमें किसी प्रकार की सहायता की आवश्यकता है तो उस बारे में भी तत्काल अवगत करवाने के निर्देश दिए हैं।

लोकसभा अध्यक्ष ने सुनी आमजन की समस्याएं

इससे पूर्व लोकसभा अध्यक्ष बिरला(Lok Sabha Speaker Birla) ने मंगलवार को भी कैंप कार्यालय में आमजन से मुलाकात की। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों से आए लोगों ने बिरला को अपनी समस्याओं तथा क्षेत्र की विकास की आवश्यकताओं हेतु आग्रह किया। बिरला ने सबकी समस्याओं को सुना तथा अधिकारियों को उचित कार्यवाही के निर्देश दिए।




स्टीम सप्ताह के पोस्टर का विमोचन

एलन स्टूडेंट्स वेलफेयर सोसायटी(Allan Students Welfare Society) के तत्वाधान में एलेन संस्थान की पहल पर शुरू किए गए स्टीम वीक के पोस्टर का लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने विमोचन किया। अभियान के तहत लोगों को स्टीम लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। कोटा के अलावा देश के कई शहरों में भी सोशल मीडिया के माध्यम से चलाए जा रहे इस अभियान से लोग जुड़ रहे हैं। पोस्टर विमोचन के मौके पर एलन स्टूडेंट्स वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष मुकेश सारस्वत, पार्षद गोपालराम मंडा व अन्य सदस्य भी मौजूद रहे।