ताजातरीनराजस्थानशिक्षा

ग्रामीणों को किया स्वच्छता एवं प्लास्टिक वस्तुओं के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक

बून्दीKrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> वन्य जीव संरक्षण की थीम पर राजकीय महाविद्यालय, बूंदी के रोवर क्रू एवं रेंजर टीम की एक दिवसीय वार्षिक इंवेस्टीचर हाइक का आयोजन बून्दी से झर बालापुरा स्थित झर महादेव मंदिर तक संपन्न हुआ। इस दौरान राजकीय महाविद्यालय से बस स्टैंड तक रोवर्स-रेंजर्स ने “वन्य जीव बचाएंगे पृथ्वी को स्वर्ग बनाएंगे“ थीम पर जागरूकता रैली भी निकाली। जिसे महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. ओपी शर्मा, एएसओसी दिलीप माथुर, एवं स्थानीय संघ संयुक्त सचिव, सर्वेश तिवारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में महाविद्यालय के रोवर्स-रेंजर्स ने पर्यावरण बचाने का संदेश देते हुए लोगों को जागरूक करने का कार्य किया ।

झर महादेव की प्राकृतिक दशाओं का अवलोकन

महाविद्यालय के सभी रोवर्स-रेंजर्स ने हाइक स्थल श्री झर महादेव मंदिर पर पहुंचकर वहां की प्राकृतिक दशाओं का अवलोकन किया। इस दौरान रोवर्स-रेंजर्स के द्वारा हाइक स्थल पर सघन स्वच्छता कार्यक्रम चलाते हुए स्वच्छता कार्यक्रम के दौरान रोवर्स ने संपूर्ण मंदिर परिसर एवं हनुमान बगीची में फैली हुई प्लास्टिक थैलियां, रैपर्स, पत्तल दोने तथा अन्य अवांछित वस्तुओं की सफाई की। इस दौरान आसपास के ग्रामीणों को अस्वच्छता एवं प्लास्टिक की वस्तुओं से होने वाले नुकसानों के बारे में भी जागरूक भी किया। रोवर्स-रेंजर्स ने स्थानीय ग्रामीणों से संपर्क करें संपूर्ण हाइक क्षेत्र की प्राचीन एवं ऐतिहासिक जानकारी हासिल की।

रोवर्स रेंजर्स को पढ़ाया अनुशासन एवं व्यवहार कुशलता का पाठ

हाइक में नव प्रवेशित रोवर्स-रेंजर्स के लिए एक व्याख्यान का भी आयोजन किया गया। यह व्याख्यान रोवर लीडर डॉ. विकास शर्मा एवं डॉ. भारतेंदु गौतम द्वारा दिया गया। रेंजर लीडर सुश्री मेघा गुप्ता ने सभी रोवर्स रेंजर्स को अनुशासन एवं व्यवहार कुशलता का पाठ पढ़ाया। हाइक के दौरान स्थानीय स्काउट संघ मुख्यालय से उपस्थित हुए हंसराज चौधरी ने रोवर्स-रेंजर्स को यूनिफॉर्म, स्काउट चिन्ह, सेवा नियमों आदि की जानकारी दी। हाइक के दौरान रोवर्स-रेंजर्स के साथ उपस्थित रोवर लीडर डॉ. विकास कुमार शर्मा, डॉ. भारतेंदु गौतम एवं रेंजर लीडर सुश्री मेघा गुप्ता ने रोवर्स-रेंजर्स को हाइक में किए जाने वाले विभिन्न कार्यों के बारे में सामान्य दिशा-निर्देश भी प्रदान किए। इस हाइक के दौरान रोवर्स-रेंजर्स ने भोजन निर्माण कला, स्वावलंबन, सेवा, स्वच्छता, वन विद्या, हाइक एवं साहसिक कार्यों आदि के बारे में विस्तार से जानकारी ली तथा नवीन अनुभव प्राप्त किए।