ताजातरीनराजस्थान

बादल से बाहर सूर्य नहीं निकलने से जनजीवन रहा सर्दी में परेशान

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- जिले में रविवार सुबह से दिनभर हुई मावठ के बाद ठंडी हवाओं चलने से मौसम में ठंडक बनी रही। सर्द हवाओं के चलते आमजन परेशान नजर आएं। अलसुबह से शहर कोहरे के आगोश में समाया रहा। कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम हो गई। वाहनों चालकों को परेशानी हुई। कोहरे के कारण सड़क पर वाहन भी धमी गति से चलते रहे। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक सुबह विजिबिलिटी 800 मीटर रही। न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिली। ठंडी हवा चलने से वाहन चालकों को भी खासी परेशानी उठानी पड़ रही है। इधर सर्दी का असर और बढ़ने से अलाव ही लोगों के लिए सहारा बन गए। लोग गर्म कपड़ों में लदे नजर आ रहे है। पष्चिमी विक्षोभ के चलते हुई बारिश के बाद सोमवार को दिनभर सूर्य नहीं निकलने से भी मौसम में मौसम में ठंडक बनी रही। जिसके चलते लोगों को घरों में कैद कर रहे। बच्चे ठंड में ठिठुरते हुए स्कूल गए। पशु-पक्षी और वन्यजीव भी सर्दी में परेशान हुए आसमान में बादल मंडरा रहे हैं।
अगले चार दिनों तक छाया रहेगा घना कोहरा
मौसम विभाग के अनुसार अगले चार दिनों तक घना कोहरा छाये रहने का अनुमान हैं। जिसके चलते निरंतर तापमान में कमी रहेंगी। सोमवार को न्यूनतम तापमान 15 डिग्री तथा अधिकतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं अगले दो दिन तक न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तथा अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहने का अनुमान हैं। वहीं 10 दिसम्बर तक पारा गिरने की संभावना जताई गई हैं। जिसके चलते फिलहाल ठंडक से राहत मिलती नहीं दिख रही है।
रबी की फसलों के लिए मावठ अच्छी
कृषि विशेषज्ञों व किसानों के अनुसार रबी की फसलों के लिए मावठ अच्छी मानी जा रही है। इनके अनुसार सरसों और आलू की फसल में नुकसान तथा गेहूं की फसल के लिए फायदा होगा। जैविक कृषक प्रहलाद नागर ने बताया कि 4 दिन से आसमान में बादल छाने तथा रविवार दिनभर हुई बारिश से रबी की सरसों और आलू फसल में नुकसान की संभावना दिखाई दे रही है। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार फसलों में बारिश से तना गलन, फंगीसाइड और झुलसा रोग हो सकता है। चना के लिए बारिश फायदेमंद रहेगी। जिले में अधिकांश खेती का रकबा सरसों और गेहूं फसल का है। ऐसे में किसान सरसों की फसल को लेकर परेशान हैं।