TOP STORIESताजातरीनमध्य प्रदेश

पांढुर्णा को जिला बनाना मेरी दिली इच्छा थी – मुख्यमंत्री श्री चौहान It was my heartfelt desire to make Pandhurna a district – Chief Minister Shri Chouhan

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>>मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नवगठित जिला पांढुर्णा को आज कई सौगात दीं, जिनमें भगवान बिरसा मुंडा और संत जगनाडे महाराज की भव्य प्रतिमा की स्थापना करने, खैरीपैका से कुकड़ी खापा तक मार्ग बनाने, कामठी जलाशय का निर्माण एवं इससे पेयजल योजना स्वीकृत करने और सिविल कोर्ट लाइब्रेरी के लिए 5 लाख रूपए देने की घोषणा शामिल है। उन्होंने पांढुर्ना में कलेक्ट्रेट कार्यालय का शुभारंभ किया और कहा कि कलेक्ट्रेट का शानदार और आधुनिक सर्वसुविधायुक्त भवन बनवाया जाएगा। नवगठित जिला में कलेक्टर और एसपी की पदस्थापना कर दी गई है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पांढुर्णा में विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पांढुर्णा में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा की तरह संत जगनाडे जी महाराज और भगवान बिरसा मुंडा की भव्य प्रतिमा भी लगाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पांढुर्णा को जिला बनाना मेरी भी दिली इच्छा थी। मैंने जनता की माँग को ध्यान में रखते हुए पांढुर्णा को जिला बनाने का वायदा पूरा किया है। हम जो कहते हैं, वह करते हैं। राज्य सरकार के पास विकास कार्य, जनता की भलाई और कल्याण के लिए धन की कमी नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कलेक्ट्रेट भवन के लिए राशि स्वीकृत की जा रही है। उन्होंने कहा कि पांढुर्णा के लिए पेयजल योजना का क्रियान्वयन शीघ्र पूरा होगा।

जनता की सेवा मेरा मिशन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जनता की सेवा मेरा काम और मिशन है। जनता की सेवा मेरे लिए भगवान की पूजा है। बहनों के लिए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बनाई गई है। इस योजना में 1000 रूपए हर माह हर लाड़ली बहन को देने की शुरूआत की गई थी, जो बढ़ा कर अब 1250 रूपए कर दी गई है। आगे इसे बढ़ा कर 3 हजार रूपए तक किया जाएगा। योजना से बहनों का घर-परिवार में मान-सम्मान बढ़ा है। बहनों की जिंदगी बदलना मेरा लक्ष्य है, उनकी आँखों में आँसू नहीं रहने देना है, उनके चेहरे पर मुस्कान लाना है। मैं सरकार नहीं परिवार चलाता हूँ।

पांढुर्णा को जिला बनाना मेरी दिली इच्छा थी – मुख्यमंत्री श्री चौहान It was my heartfelt desire to make Pandhurna a district – Chief Minister Shri Chouhan

विद्यार्थियों को दी जा रही कई सुविधाएँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जो बच्चे पाँचवी और आठवीं कक्षा उर्त्तीर्ण करके दूसरे गाँव पढ़ने जाते हैं उन्हें राज्य सरकार द्वारा साइकिल के लिए राशि दी जा रही है। कक्षा 12वीं में 75 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों को लेपटॉप दे रहे हैं। अपनी शाला में कक्षा 12वीं में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को स्कूटी दी जा रही है। राज्य सरकार मेडिकल, इंजीनियरिंग, लॉ-कॉलेज और आईआईटी के विद्यार्थियों की फीस भरवा रही है।

किसानों के खाते में डाली गई सम्मान निधि

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानों के बैंक खाते में किसान सम्मान निधि के रूप में साल में 6 बार दो-दो हजार रूपए की राशि डाली जा रही है। किसान को हर वर्ष प्रधानमंत्री द्वारा 6 हजार रूपये और मध्यप्रदेश शासन द्वारा 6 हजार रूपए, इस तरह 6 बार में कुल 12 हजार रूपए की राशि सम्मान स्वरूप दी जा रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान का पांढुर्णा को जिला बनाये जाने पर जनता की ओर से अभिनंदन किया गया।

इस अवसर पर नर्मदा घाटी विकास मंत्री गौरीशंकर बिसेन, भट्टी साहू, प्रकाश उइके,  नाना भाऊ जी मोहोड़, चन्द्रभान चौधरी, जन-प्रतिनिधि और आमजन उपस्थित थे।