ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

समय सीमा 6 माह से अधिक होने पर 6 प्रतिशत पैनल्टी लगाने के निर्देश

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर संजय कुमार द्वारा जिले में संचालित जल जीवन मिशन अंतर्गत क्रियान्वित कार्यो की समीक्षा की गई, इस अवसर पर मध्यप्रदेश जल निगम के अधिकारी तथा पीएचई ईई  शुभम अग्रवाल, महाप्रबंधक विधुत आरके सक्सैना सहित पीएचई के एसडीओ, उपयंत्री, निर्माण एजेन्सियों के प्रतिनिधि तथा अन्य सहयोगी एजेन्सियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहें।
कलेक्टर संजय कुमार ने ईई पीएचई को निर्देश दिये कि जिन निर्माण एजेन्सियों द्वारा लेट लतीफी से कार्य किया जा रहा है, उन पर पैनल्टी लगाई जायें। उन्होंने निर्देश दिये कि ऐसी एजेन्सियां जिनकी कार्य पूर्ण करने की समयावधि पूरी हो चुकी है, ऐसी शून्य से 6 माह तक के विलम्ब के लिए तीन प्रतिशत तथा 6 माह से अधिक होने पर 6 प्रतिशत पैनल्टी लगाई जायें।
कलेक्टर संजय कुमार ने निर्देश दिये कि ऐसी नलजल योजनाएं जो विधुत कनेक्शन नही होने से शुरू नही हुई है, उनमें कनेक्शन की कार्यवाही की जायें। उन्होंने डीएमएस पोर्टल पर विधुत कनेक्शन के लिए आवेदन करने के निर्देश भी दिये। इस दौरान उन्होंने विजयपुर क्षेत्र के अंधुपुरा, मगरधा में विधुत समस्याओं का निराकरण करने के साथ ही रघुनाथपुर नलजल योजना के लिए रिवाईज स्टीमेट तथा डोगरपुर नलजल योजना का स्टीमेट तैयार करने के निर्देश महाप्रबंधक श्री सक्सैना को दिये। ईई पीएचई शुभम अग्रवाल ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत 325 योजनाओं में से 114 में कार्य पूर्ण हो चुका है तथा शेष में कार्य प्रगतिरत है।
कलेक्टर संजय कुमार ने इस अवसर पर मध्यप्रदेश जल निगम द्वारा जल जीवन मिशन के तहत क्रियान्वित मूंझरी समूह, जल प्रदाय योजना तथा चंबल समूह जल प्रदाय योजना की समीक्षा करते हुए कार्यो में प्रगति के निर्देश दिये गये।
जल निगम के अधिकारियों ने बताया कि मूंझरी योजना के तहत 124 गांव में पानी की सप्लाई की जायेगी, 171.24 करोड लागत की इस योजना के तहत वर्तमान में सर्वे का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा पाईप की आपूर्ति की जा रही है। इस योजना में 13 हजार 108 नल कनेक्शन प्रदाय किये जायेगे तथा 01 लाख 81 हजार 643 जनसंख्या को इसका लाभ प्राप्त होगा। इसमें मूंझरी गांव में 22.46 एमएलबी क्षमता का इंटेक बेल तथा बुखारी में 17.16 एमएलडी क्षमता का जल शोधन संयत्र स्थापित किया जायेगा, 77 पानी की टंकिया बनाई जायेगी, लगभग 700 किलोमीटर लंबी पाईपलाइन बिछाई जायेगी। पाइप प्रोक्यूमेंट की प्रक्रिया की जा चुकी है तथा अगले महीने से पाइप बिछाने का कार्य शुरू कर दिया जायेगा।
इसी प्रकार 782.11 करोड लागत की चंबल समूह जल प्रदाय योजना में 387 गांव शामिल है, इसमें चंबल नदी से पानी की आपूर्ति की जायेगी तथा 39 हजार 614 घरेलू कनेक्शन दिये जायेगे, इस योजना से 08 लाख 94 हजार 966 के लगभग जनसंख्या लाभान्वित होगी। इस योजना के तहत ग्राम फतेहपुर (मानपुर) में 90.51 एमएलडी क्षमता का इंटेक बेल एवं ग्राम झरेर कराहल में 71.44 एमएलडी क्षमता का जल शोधन यंत्र स्थापित किया जायेगा, 86 पानी की टंकिया बनाई जायेगी।