ताजातरीनराजस्थान

निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं स्वतंत्र मतदान के लिए समन्वय से कार्य करें-आईजी चंबल

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>चंबल रेंज के पुलिस महा निरीक्षक सुंशात सक्सैना ने लोकसभा निर्वाचन-2024 को दृष्टिगत रखते हुए राजस्थान एवं मध्यप्रदेश के सीमावर्ती जिलो की बैठक में कहा कि निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं स्वतंत्र रूप से मतदान के लिए दोनो ओर के जिलो के अधिकारी आपसी समन्वय से सभी सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करें। वर्चुअली बैठक के दौरान आईजी ग्वालियर अरविंद सक्सैना, डीआईजी चंबल कुमार सौरभ सहित शिवपुरी, गुना, मुरैना, करौली, सवाई माधोपुर, बारा, कोटा, भरतपुर के आईजी, कलेक्टर, एसपी तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहें। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष श्योपुर में कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड, पुलिस अधीक्षक डॉ राय सिंह नरवरिया, अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी, जिला आबकारी अधिकारी आदि उपस्थित थे।
इस अवसर पर आईजी चंबल श्री सक्सैना ने कहा कि लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने हेतु सभी आवश्यक उपाय आपस में मिलकर किये जायें, उन्होंने कहा कि राजस्थान एवं मध्यप्रदेश में दोनो स्थानों पर आगामी समय में लोकसभा निर्वाचन होना है, इस स्थिति में समय पर बार्डर सीलिंग की कार्यवाही करते हुए चैकपोस्ट स्थापित किये जायें। असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर नजर रखी जाये तथा प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जायें, इसके अलावा फरार तथा निगरानी शुदा बदमाशो एवं वांरटियों की सूची सीमावर्ती जिले एक-दूसरे को उपलब्ध कराये तथा इन बदमाशो की गिरफ्तार की जाये।
बैठक के दौरान आईजी ग्वालियर अरविंद सक्सैना, आईजी भरतपुर द्वारा भी अपने-अपने सुझाव दिये गये एवं चैकपोस्ट पर आवश्यकतानुसार ज्वाइंट फोर्स लगाने का सुझाव भी दिया गया। सडक मार्गो के अलावा नदियों आदि के मार्गो में भी निगरानी बढाने के संबंध में अवगत कराया गया। साथ ही दोनो ओर के जिलो के अधिकारियों को सूचनाओं का आदान-प्रदान करने एवं आपसी समन्वय से कार्य करने की अपेक्षा की गई तथा सूचनाओं के त्वरित रूप से आदान-प्रदान के लिए अधिकारियों के व्हाटसएप गु्रप बनाये जाने का सुझाव दिया गया।
इस अवसर पर कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड ने जानकारी दी कि श्योपुर जिले की सीमा कोटा, करौली, सवाई माधोपुर एवं बांरा जिलो से लगती है, जिले के 75 पोलिंग स्टेशन इन सीमावर्ती क्षेत्रो में स्थित है। उन्होंने कहा कि अवैध शराब, हथियार आदि मादक पदार्थो, नकदी को रोकने के लिए नाके बनाकर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि असामाजिक तत्वों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जा रही है। जिले में 5 इंटर स्टेट नाके बनाये गये है। इसके अलावा 5 किलोमीटर सीमावर्ती एरिया में स्थित वैद्य शराब की दुकानों को पोल-डे से पूर्व ड्राय-डे घोषित किया जायेगा।
पुलिस अधीक्षक डॉ राय सिंह नरवरिया ने बताया कि सीमावर्ती क्षेत्रो में 13 नाके बनाये गये है, जिनमें 5 इंटर स्टेट नाके है, जिनमें कुंहाजापुर, सूसवाडा, करियादेह, जलालपुरा, सामरसा शामिल है। इन नाको में से 3 नाके शुरू कर दिये गये है। इन चैकपोस्ट पर एसएसटी एवं एफएसटी की टीमे तैनात की जायेगी। उन्होंने कहा कि फरारी बदमाशो एवं स्थाई वांरटियो की सूची भी शेयर कर दी गई है। चैक पोस्ट के अलावा नदियों के रास्तो पर भी निगरानी रखी जायेगी। उन्होने बताया कि 60 स्थाई वांरटी है, जिनकी सूची भी शेयर की गई है।