बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा के साथ खेलकूद, वाद-विवाद, निबंध, चित्रकला जैसी प्रतियोगिताएं भी जरूरी- डा. नम्रता आनंद

पटना.Desk/ @www.rubarunews.com- मध्य विद्यालय सिपारा के बच्चों के बीच कोलाज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें सभी बच्चों ने एक से बढ़कर एक कोलाज बनाकर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।
राजधानी पटना के मध्य विद्यालय सिपारा में शिक्षिका डा. नम्रता आनंद के निर्देशन में बच्चों के कोलाज बनाओ प्रतियोगिताएं करवाई गईं। प्रतियोगिता में स्कूल के 60 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस अवसर पर राजकीय सम्मान से अंलकृत शिक्षका डा. नम्रता आनंद ने कहा, स्कूल में शिक्षण के साथ ही अन्य क्रियाकलापों के तहत कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा के साथ अन्य गतिविधियां खेलकूद, वाद-विवाद, निबंध, चित्रकला जैसी प्रतियोगिताएं भी आवश्यक है। इसकी सार्थकता तभी है, जब विद्यार्थी इनमें बढ़-चढ़कर भाग लें।छात्रों की पढ़ाई के साथ ही उनकी प्रतिभा को निखारने व उन्हें तनाव मुक्त रखना भी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा, आज का दौर प्रतिस्पर्धा से भरा है। ऐसे में विद्यार्थी का हर तरह से निपुण होना बहुत जरूरी है।उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए कोलाज की सराहना की।
स्कूल के प्रधानाध्यापक कृष्णनंदन प्रसाद ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्कूल में पढ़ाई के साथ-साथ छात्रों की प्रतिभा को निखारने के लिए प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा, प्रतियोगिता में भाग लेने से विद्यार्थियों के रचनात्मक कौशल का विकास होता है। साथ ही उनका आत्मविश्वास और मनोबल बढ़ता है। किसी भी प्रतियोगिता में छात्र छात्राओं के बीच प्रतिस्पर्धा होती है एवं इस प्रतिस्पर्धा में कुछ ही छात्र सफल और विजय होते हैं। उन्होंने कहा कि लगन और मेहनत के बल पर छात्र छात्राएं दुबारा भी सफलता और विजय को प्राप्त कर सकते हैं। छात्र छात्राओं के लिये प्रतियोगिताओं का आयोजन कराना एक महत्वपूर्ण बात है। इससे छात्रों में दक्षता का विकास होता है। उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित भी किया।
इस अवसर पर क़ृष्णनंदन प्रसाद, डा. नम्रता आनंद, मंजू कुमारी, नीलम शर्मा, पद्मावती कुमारी, उर्मिला सिन्हा, विद्या कुमारी, आभा कुमारी शर्मा, संगीता कुमारी, समेत कई शिक्षक और शिक्षिकायें उपस्थित थी। शिक्षिका श्रीमती नीलम शर्मा एवं शिक्षिका पद्मावती कुमारी ने बच्चों का कोलाज कंपटीशन का जजमेंट किया। कोलाज प्रतियोगिता में शामिल 25 बच्चों को पुरस्कार दिया जायेगा।