ताजातरीनराजस्थान

प्रगति के लिए बालिकाएं करें अपने अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्यों का भी निर्वाह

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> राष्ट्रीय बालिका दिवस पर जिले भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। महिला अधिकारिता विभाग तथा जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा एवं द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस 2024 का जिला स्तरीय आयोजन पूर्व विधायक अशोक डोगरा के मुख्यातिथ्य और मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. महावीर कुमार शर्मा की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव व एडीजे सुमन गुप्ता, महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक भेरू प्रकाश नागर, महिला बाल विकास की उपनिदेशक रिचा शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय माध्यमिक राजेंद्र कुमार व्यास व बाल कल्याण समिति अध्यक्ष सीमा पोद्दार मंचासीन रहे।

बालिकाओं को संबोधित करते हुए विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि वर्तमान में सभी क्षेत्रों में बालिका अपना परचम पहरा रही है। देश की राष्ट्रपति महिला है कई राज्य की मुख्यमंत्री भी महिलाएं है, वहीं प्रशासनिक क्षेत्र में भी महिलाएं अपनी  महत्वपूर्ण भूमिकाएं निर्वाह कर रही है। डोगरा ने इन सशक्त महिलाओं और उनके जीवन से बालिकाओं को प्रेरणा लेनी की अपील भी की। विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एडीजे सुमन गुप्ता ने कहा कि बालिकाओं को अपने अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्यों का भी निर्वाह करना होगा, ताकि बालिकाओं की प्रगति निरंतर होती रहेगी। महिला बाल विकास की उपनिदेशक रिचा शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र व्यास ने भी समाज व देश की प्रगति के लिए बालक-बालिकाओं के बीच के भेद को मिटाना की बात कही। अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डा.महावीर शर्मा ने कहा कि बेटी पढेगी तो पीढी नहीं पीढ़ियां तरेंगी। इन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा बालिकाओं के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनसे बालिका निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर हो रही है।

कार्यक्रम में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय तालेड़ा, माटुंडा व राजकीय महारानी बालिका विद्यालय नौतड़ा धरावन विद्यालय की बालिकाओं ने मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी। कार्यक्रम के सफल संचालन में ज्योति अरुणा चतुर्वेदी निधि जैन पूजा कंवर धनंजय शर्मा कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमावत बद्रीलाल शर्मा ने सहयोग प्रदान किया।

102 बालिकाओं एवं 25 शिक्षिकाओं को किया सम्मानित

जिला स्तरीय कार्यक्रम में बूंदी जिले के पांचों ब्लॉक से 102 बालिकाओं एवं 25 शिक्षिकाओ को शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल करने पर प्रशस्ति पत्र मोमेंटो एवं पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

बालिकाओं का मनाया जन्मदिन

इस मौके पर महिला अधिकारिता विभाग बूंदी की ओर से पांच बालिकाओं का जन्मदिन भी मनाया गया। मुख्य अतिथि अशोक डोगरा एवं समस्त अतिथियों द्वारा बालिकाओं के जन्मदिन पर केक भी काटा और उन्हें अनेक प्रकार के उपहार प्रदान किए।

आदर्श कन्या उद्यान में किया पौधारोपण

राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष में महिला अधिकारिता विभाग द्वारा आदर्श कन्या उद्यान में पांच बालिकाओं के द्वारा पांच पौधे लगाए गए। इस दौरान सहायक निदेशक भेरू प्रकाश नागर ने सभी को बालिका दिवस की शुभकामनाएं देते हुए विशेष अवसरों पर पौधरोपण करे का आह्वान किया। नागर ने बताया कि बालिका दिवस पर जिले में सभी जगह साथिनों द्वारा भी पौधारोपण का कार्य करवाया गया हैं। इस दौरान रविराज मिश्रण, विनिता अग्रवाल, प्रिया, आरती, सलोनी, सना, दक्षिता, मोक्षा, नवल व आनंद मौजूद रहे।

विभिन्न प्रतियोगिताओं में बालिकाओं ने दिखाया हुनर

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित जिला एवं ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम में बालिकाओं ने अपने हुनर का परिचय देते हुए विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ओ पी सामर ने बताया कि राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जिला एवं ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम पोस्टर, नुक्कड़ नाटक और नृत्य प्रतियोगिताओं के जरिए छात्राओं ने अपने हुनर का परिचय दिया। कार्यक्रम में विजेता छात्राओं को पुरस्कृत व सम्मानित किया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में छात्राओं ने कार्यक्रम का आनंद लिया।

ऊनी वस्त्र किए भेंट

जेसीआई बूंदी ऊर्जा द्वारा उँदालिया की डूंगरी राजकीय प्राथमिक विद्यालय में 125 बच्चों को विनोद न्याति, जेसी साधना न्याति के सहयोग से ऊनी स्वेटर वितरित किए गए। ऊनी वस्त्र पाकर विद्यार्थियों के चेहरे खिल उठे। इस दौरान अध्यक्ष मेघा नुवाल, सेक्रेटरी प्रियंका कालिया मुंदड़ा, उमा माहेश्वरी, अंकिता नुवाल, मंजू, ख्याति भंडारी, मीनाक्षी भंडारी आदि मौजूद रहे।