डेंगू, मलेरिया के अभियान में सभी की भागीदारी आवश्यक-कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर शिवम वर्मा ने कहा है कि राज्य सरकार की पहल पर श्योपुर जिले में डेंगू, मलेरिया की रोकथाम के लिए डेंगू से जंग जनता के संग अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान में सभी की भागीदारी आवश्यक है। साथ ही नगरीय निकायों के हर मोहल्ले के पानी भराव वाले स्थानों पर दवाईयांं का छिडकाव कर लार्वा नष्ट करने का अभियान प्रारंभ किया गया है। वे आज श्योपुर शहर के वार्ड क्र 08 ब्लॉक कॉलोनी में डेगूं से जंग जनता के संग अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।
कलेक्टर शिवम वर्मा ने कहा कि नागरिक अपने घरों के कूलर, वाटर टेंक और आसपास गड्ढों एवं प्लाटों में टेमोफोर्स की दवाई डालकर डेगूं एवं मलेरिया फैलाने वाले मच्छरो से निजात पा सकते है। इसी प्रकार जल भराव के क्षेत्र में मिट्टी डालकर पानी के भराव से निजात पा सकते है। उन्होने कहा कि स्वच्छता की दिशा में भी घर का कूडा नगरपालिका के वाहन में डालकर गंदगी से निजात पा सकते है। उन्होने कहा कि नगरपालिका के माध्यम से जल भराव वाले आवश्यक स्थानों पर फॉगिंग की जा रही है। उन्होन कहा कि डेंगू के उपचार के लिए सभी जिला अस्पतालों में दस-दस बिस्तर का आइसोलेशन वार्ड बनाने की व्यवस्था की गई है। साथ ही आयुष्मान भारत योजना में भी डेंगू का निःशुल्क उपचार का प्रावधान किया गया है। इससे एक वर्ष में 05 लाख रूपयें तक का निशुल्क इलाज कराया जा सकता है।
जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा ने कार्यक्रम में विचार व्यक्त करते हुए कहा कि डेंगू एवं मलेरिया की बीमारी से निजात पाने के लिए नगरीय निकायों के वार्डो में डेंगू से जंग जनता के संग अभियान संचालित किया जा रहा है। साथ ही ग्राम पंचायतो के क्षेत्रो में भी इसी प्रकार के कदम उठाये जा रहे है। उन्होने कहा कि नगरपालिका के माध्यम से श्योपुर शहर के सभी वार्डो में स्वच्छता की दिशा में निरंतर कदम उठाते हुए साफ-सफाई व्यवस्था को कायम रखने के प्रयास किये जा रहे है। उन्होने कहा कि नागरिक डेंगू और मलेरिया की बीमारी से बचने के लिए संचालित किये जा रहे जागरूकता अभियान से लाभ उठावे। उन्होने कहा कि स्वच्छ वातावरण बनाये रखने के लिए पौधा रोपण भी आवश्यक है। जिससे जीवित पौधो को देखकर अन्य व्यक्ति भी पौधे लगाने का अनुश्रवण करने में सहायक बनेगे। साथ ही और लोगो का नजरिया भी बदलेगा।
भाजपा प्रदेश कार्य समिति के सदस्य  महावीर सिंह सिसौदिया ने कार्यक्रम में कहा कि जिला प्रशासन और नगरीय निकाय तथा स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से श्योपुर जिले में डेंगू से जंग जनता के संग अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के अंतर्गत जल भराव वाले स्थानों पर टेमोफोस दवा डाली जा रही है। साथ ही स्वच्छता की दिशा में नागरिकों को प्रेरित किया जा रहा है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा पूरे प्रदेश में डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए अभियान चलाने की शुरूआत की है। इसी कडी में आज हम सब आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित हुए है। उन्होने कहा कि सभी के सहयोग से डेंगू मलेरिया को नियंत्रित करने के लिए प्रयासों को आगे बढाया जा रहा है। जिसमें सभी की भागीदारी आवश्यक है।
पूर्व विधायक दुर्गालाल विजय ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जी की पहल पर पूरे प्रदेश में डेंगू, मलेरिया की रोकथाम के लिए डेंगू से जंग जनता के संग अभियान की शुरूआत आज से की है। जिला मुख्यालय श्योपुर के वार्ड क्र. 08 ब्लॉक कॉलोनी से जिला स्तरीय कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। जिसके अंतर्गत कॉलोनी के जल भराव वाले स्थानों पर नगरपालिका के टैक्टर-टंकी के माध्यम से टेमोफोस दवा डालने की सुविधा विकसित की गई है। उन्होने कहा कि इस अभियान में प्रशासन और नगरपालिका तथा स्वास्थ्य विभाग को सभी का सहयोग आवश्यक है। सभी के सहयोग से ही डेगू, मलेरिया पर नियंत्रण किया जा सकता है।
भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष अशोक गर्ग ने कार्यक्रम में विचार व्यक्त करते हुए कहा कि डेगू एवं मलेरिया से बचाव की दिशा में नागरिक अपने घर और बाहर साफ-सफाई व्यवस्था को कायम करने की पहल करे। उन्होने कहा कि जिला मुख्यालय स्थित नगरीय क्षेत्र की सभी कॉलोनियों में जहां-जहां पानी भरा हुआ है। उसको मिट्टी डालकर नष्ट किया जा सकता है। साथ ही टेमोफोस दवाई डाली जाकर मच्छरो के लार्वा को नष्ट किया जा सकता है। इस कार्यवाही से श्योपुर जिला स्वस्थ बनेगा। साथ ही डेगूं, मलेरिया की बीमारी से निजात मिलेगी। कार्यक्रम में पार्टी पदाधिकारी श्री रामलखन नापाखेडली ने भी डेगू से जंग जनता के संग अभियान की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन हेल्थ आफीसर  सत्यभानु जाटव ने किया। अंत में आभार सीएमओ नपा बीडी कतरोलिया ने किया। कार्यक्रम में जिला स्वास्थ्य समिति के माध्यम से मलेरिया एवं डेगूं के उपाय, बचाव, मलेरिया निंयत्रण में भागीदारी पर आधारित पैम्पप्लेटो का वितरण किया।
कलेक्टर शिवम वर्मा, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, प्रदेश कार्य समिति के सदस्य श्री महावीर सिंह सिसौदिया, पूर्व विधायक दुर्गालाल विजय, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष अशोक गर्ग, पार्टी पदाधिकारी रामलखन नापाखेडली ने जिला स्तरीय कार्यक्रम के उपरांत श्योपुर शहर के वार्ड क्र 08 में जल भराव वाले प्लाटों में नगरपालिका के टेक्टर-टंकी और छिडकाव मशीन के माध्यम से टेमोफोस दवाई डालने की शुरूआत की। साथ ही जन-जन को संदेश दिया कि डेंगू और मलेरिया से बचाव स्वच्छता को अपनाना है।
इसी प्रकार पानी भराव वाले स्थानों पर दवाई डालनें से मच्छरों का लार्वा नष्ट किया जाकर डेगूं और मलेरिया की बीमारी से निजात पाई जा सकती है। कलेक्टर  शिवम वर्मा ने वार्ड भ्रमण के दौरान सीएमओ नपा को निर्देश दिये कि वार्डो की सडके सुधारी जावे। साथ ही साफ-सफाई व्यवस्था नियमित कराई जावे। साथ ही कॉलोनियों से पानी की निकासी के लिए प्रोजेक्ट बनाकर पानी को बाहर निकालने की व्यवस्था विकसित की जावे।

इस अवसर पर जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, प्रदेश कार्य समिति के सदस्य  महावीर सिंह सिसौदिया, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष  अशोक गर्ग, विधायक प्रतिनिधि  सिराज दाउदी, पार्टी पदाधिकारी  रामलखन नापाखेडली,  हरनारायण जाट, श्रीमती मिथलेश तोमर,  मोहनलाल राठौर, पार्षद श्रीमती रमा वैष्णण, समाजसेवी श्रीमती अजना मारवाडी, डीपीओ महिला बाल विकास  ओपी पाण्डेय, सीएमएचओ डॉ बीएल यादव, सीएमओ नपा  बीडी कतरोलिया, हेल्थ आफीसर  सत्यभानू जाटव, जनप्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी, पत्रकार, पार्षदगण, गणमान्य नागरिक एवं वार्डवासी उपस्थित थे।