राजस्थान

सही व गलत की समझ विकसित कर न्याय का मार्ग प्रशस्त करती है शिक्षा- सुमन गुप्ता

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- अर्न्तराष्ट्रीय न्याय दिवस के अवसर पर गणेश बाग स्थित राजकीय प्रवेशिका संस्कृत माध्यमिक विद्यालय में विधिक जागरूकता शिविर के तहत माध्यमिक स्तरीय विद्यार्थियों की प्रश्नोत्तरी परिचर्चा एवं संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बून्दी सुमन गुप्ता मुख्य अतिथि रही। अध्यक्षता संस्था प्रधान अर्चना शर्मा द्वारा की गई। स्काउट गाइड संयुक्त सचिव सर्वेश तिवारी विशिष्ट अतिथि रहे। इस अवसर पर विद्यालय प्रांगण में वृक्षारोपण भी किया गया।
विधिक जागरूकता शिविर को संबोधित करते हुए गुप्ता ने बताया कि शिक्षा व्यक्ति के विकास का मार्ग है। शिक्षा के माध्यम से भावी पीढ़ी में अच्छे और बुरे की समझ विकसित होती है जिसके माध्यम से वह न्याय प्राप्ति की ओर सजग होती है। बाल अधिकारों बाल अपराधों व बाल विवाह से जुड़े विभिन्न विधिक पहलुओं से विद्यार्थियों को रूबरू कराते हुए उन्होंने बच्चों को संकल्प दिलाया कि वे समाज व परिवेश में विधिक जागरूकता के लिए कार्यशील हो। विधिक जागरूकता प्रश्नोत्तरी के माध्यम से विशिष्ट अतिथि सर्वेश तिवारी ने विद्यार्थियों को अधिकारों व कर्तव्यों का बोध करवाया तथा व्यक्तित्व विकास से राष्ट्रीय विकास के चरणों की जानकारी दी गई।
विधिक जागरूकता प्रश्नोत्तरी व बाल अधिकारों व कानूनों पर परिचर्चा के साथ अर्न्तराष्ट्रीय न्याय दिवस पर सेमीनार के माध्यम से इस अवसर पर बच्चों को कानूनी नियम व विधिक प्रावधानों से रूबरू करवाया गया। कार्यक्रम में संस्था परिवार के आचार्य नरेन्द्र सिंह हाड़ा, शिवराज शर्मा व रितेश कुमार जैन ने माल्यार्पण व पुष्पगुच्छ भेंटकर अतिथियों का अभिनन्दन किया। संस्था प्रधान अर्चना शर्मा ने आभार प्रकट किया। संचालन आचार्य ब्रह्मदत्त गौतम द्वारा किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के अध्यापक गण उपस्थित रहे।