आम मुद्देताजातरीनमध्य प्रदेश

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का इतिहास एवं महत्व का सबको ज्ञान होना चाहिए : न्यायाधीश खटीक

दतिया @rubarunews. com>>>>>> राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं मध्य प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार एवं माननीय जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीमती सुनीता यादव के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के अवसर पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन ए.डी.आर. भवन जिला न्यायालय दतिया में किया गया। विधिक साक्षरता शिविर में मुख्य अतिथि दिनेश कुमार खटीक सचिव एवं अपर सत्र न्यायाधीश जिला न्यायालय दतिया द्वारा बताया गया कि देश के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अब्दुल कलाम आजाद की याद में उनके जन्मदिन के अवसर पर प्रतिवर्ष देश में 11 नवंबर को राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

अब्दुल कलाम आजाद न केवल महिलाओं की शिक्षा पर जोर दिया।बल्कि उन्होंने 14 वर्ष की आयु तक के सभी बच्चों के लिए नि:शुल्क शिक्षा के साथ-साथ व्यवसाय प्रशिक्षण और तकनीकी शिक्षा प्राप्त किए जाने हेतु भी प्रयास किये। श्री खटीक द्वारा जानकारी देते हुए यह भी बताया कि भारत की सर्वोच्च विधि भारत का संविधान है। संविधान के मूल अधिकार एवं कर्तव्य का उल्लेख किया गया। सभी को अपने मूल अधिकारों के प्रति जागरूक रहने के साथ-साथ अपने कर्तव्यों का भी पालन करना चाहिए। तभी हम अपने गांव से राज्य एवं देश का विकास कर सकेंगे ।मूल अधिकार में 6 से 14 वर्ष के बच्चों से कोई भी ऐसा कार्य नहीं कराए,जाने जिससे उनके शारीरिक विकास पर विपरीत प्रभाव पड़ता है, रोक लगाई गई है किंतु ग्रामीण परिवेश में बच्चों को शिक्षा के अवसर नहीं दिए, जाकर खेत खलियान में या मजदूरी आदि कार्यों में लगा दिया जाता है जिससे उनका विकास रुक जाता है।

शिविर में समाजसेवी, बालमित्र व पीएलव्ही रामजीशरण राय ने विभागीय योजनाओं की वास्तविक स्थिति को जानने हेतु हम सबको भ्रमण कर भौतिक सत्यापन कर विभागीय अधिकारियों से सम्पर्क कर परिवर्तन की दिशा में प्रयास करना चाहिए। ताकि बंचित, शोषित व पीड़ित व्यक्तियों को शासकीय योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके साथ ही न्याय मिल सके। प्राधिकरण के पीएलव्ही शैलेन्द्र सविता, महेंद्र बघेल, अतुल गौतम, आकांक्षा लिटोरिया आदि ने क्षेत्रीय अनुभव शेयर किए। अन्य पीएलव्ही ने फील्ड में आने वाली दिक्कतों का बारे में बताया।

 

विधिक जागरूकता शिविर का संचालन व आभार प्रदर्शन श्री सुनील त्यागी द्वारा करते हुई बताया गया कि,जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा समय-समय पर विधिक जागरूकता एवं साक्षरता शिविरों का आयोजन किए जाने के पीछे उद्देश्य है कि शिविर के माध्यम से संविधान द्वारा दिए गए अधिकारों एवं प्रचलित कानून के प्रति जागरूक लोगों को जागरूक किया जा सके। शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दतिया के पैरालीगल वोलिंटियर्स उपस्थित रहे।