क्राइमताजातरीनराजस्थान

चाइल्ड हेल्पलाइन ने बाल श्रमिक का किया रेस्क्यू

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> चाइल्ड हेल्पलाइन  टीम ने स्टिंग ऑपरेशन करते हुए नेशनल हाईवे 52 पर किशोरपुरा टोल नाके के पास संचालित अभिषेक होटल से बाल श्रमिक का रेस्क्यू किया।

जयपुर कन्ट्रोल रूम से सुचना मिलने पर रामराज मीना सहायक निदेशक जिला बाल संरक्षण इकाई एवं बाल अधिकारिता विभाग के निर्देशन मे चाइल्ड हेल्प लाइन टीम ने दिन मे हिंडोली थाने से 112 गाडी के साथ जाकर होटल मे बालक को तलाश किया। लेकिन होटल मालिक ने बालक को छुपा दिया। टीम ने होटल मालिक को दुबारा बालक को कार्य में नियोजित नही करने के लिए पाबंदी पत्र देते हुए पाबंद कर दिया। लेकिन टीम के आने के बाद ही बालक को वापिस बुला कर कार्य करवाने लगा।

बाहरी व्यक्ति बन कर गई टीम

चाइल्ड हेल्पलाइन प्रभारी रामनारायण गुर्जर को होटल पर बालक के दुबारा कार्य करने की जानकारी मिलने पर चाइल्ड हेल्पलाइन की टीम शाम 7 बजे किशोरपुरा टोल नाके के पास अभिषेक होटल पर पहुची। होटल मालिक को पुनः शक न हो इसलिए टीम बाहरी व्यक्ति बन कर गयी और चाय नाश्ता एवं भोजन करने की इच्छा जाहिर की। इस दौरान 12 वर्षीय बालक वहाँ चाय बनाता हुआ मिला। बालक ने टीम को चाय बनाकर पिलाई। चाइल्ड हेल्पलाइन प्रभारी रामनारायण गुर्जर ने बताया कि टीम ने पहले से ही बाल कल्याण समिति को पुलिस सहायता के लिए सूचित किया हुआ था। जिस पर थानाधिकारी मनोज सिकरवार के मौके पर पहुंचने पर एक बार फिर होटल मालिक ने बालक को बॉथरूम मे छुपा दिया। टीम ने समझा बुझा कर बालक को बॉथरूम से बाहर निकाला और पुलिस की सहायता से बालक को थाने में लेकर आएं।

170 रुपए में करता हैं 24 घंटे काम

बालक को रेस्क्यू करने के बाद रोजनामचा में मामला दर्ज करवाकर बालक को अध्यक्ष बालकल्याण समिति के समक्ष पेश किया। जहां से बालक को राजकीय किशोर गृह में अस्थाई आश्रय दिया। बालक ने बताया कि वह दिन की 12 बजे से रात 12 बजे तक 170 रुपये रोजाना मे कार्य करता हूँ। बालक पिछली 25 जून 2023  से इस होटल पर नियमित कार्य रहा हैं, जिसके रूपये वह अपनी माँ को देता हूँ। रेस्क्यू दल मे थानाधिकारी मनोज सिकरवार, चाइल्ड हेल्पलाइन के रामनारायण गुर्जर, परिता शर्मा, सुरेश कुमार, दीक्षा कॅवर व पुलिस टीम मौजूद रही।