राजस्थान

जिला कलेक्टर ने किया बूंदी पंचायत समिति का निरीक्षण

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- जिला कलेक्टर डॉ रविंद्र गोस्वामी ने मंगलवार को बूंदी पंचायत समिति कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने कार्मिकों से पेंशन स्वीकृत करने की समय सीमा के बारे में पूछा। साथ ही जनाधार पेंडेंसी, शौचालय निर्माण के लिए मिलने वाली राशि की समय अवधि के बारे में जानकारी लेते हुए जरूरी दिशा निर्देश दिए।
उन्होंने सामुदायिक शौचालय के निर्माण की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि बकाया निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करवाया जावे। स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों में बनाए जा रहे नए शौचालय के रुके हुए भुगतान को शीघ्र जारी करने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि डोर टू डोर कचरा संग्रहण कार्य बेहतर किया जाए ताकि सड़कों व गांव में आमजन को गंदगी से निजात मिल सके। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के भौतिक सत्यापन का कार्य सावधानीपूर्वक किया जावे।
उन्होनंे निर्देश दिए कि ऐसे प्राथमिक विद्यालय जो उच्च माध्यमिक स्कूल में मर्ज हो चुके है उन्हें चिन्हित कर सामुदायिक भवन के रूप में आमजन के लिए विकसित किया जाए। आंगनबाड़ी केंद्रों में बिजली कनेक्शन करवाए जाए। साथ ही पानी, शौचालय की सुविधा भी उपलब्ध हो। उन्होंने पट्टा वितरण, स्टार प्रकरण, अदालत में लंबित प्रकरण सहित अन्य विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने मनरेगा में होने वाले कार्यों का नियमित रूप से निरीक्षण सुनिश्चित किया जाए। इस दौरान विकास अधिकारी जगजीवन कौर मौजूद रही |