राजस्थान

मतदाता का हथियार बनेगा डिजिटल वोटर हेल्पलाइन एप्प

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत गुरुवार को राजकीय कन्या महाविद्यालय में बालिकाओं की मतदाता साक्षरता हेतु डिजिटल सेमिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ संदीप यादव ने की। इस अवसर पर जिला इलेक्शन आइकॉन डॉ सर्वेश तिवारी मुख्य वक्ता रहे। महाविद्यालय के डॉ आशुतोष बिरला, डॉ अरुणा अग्रवाल व बीएलओ कान्हाराम मंचासीन रहे। सेमिनार में बालिकाओं को शत प्रतिशत मतदान में सहयोगी भूमिका के साथ उपयोगी डिजिटल एप्स की जानकारी दी गई तथा मतदान की शपथ दिलाई गई।

प्राचार्य डॉ संदीप यादव व डॉ सर्वेश तिवारी ने शारदे पूजन के साथ  कार्यक्रम  का शुभारंभ किया। यादव अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि मतदान हमारा नैतिक दायित्व है जिसका निर्वहन हमें आवश्यक रूप से जिम्मेदारी के साथ करना चाहिए। उन्होंने इस अवसर पर डिजिटल सुविधाओं की जानकारी से भी परिचित करवाया। मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए डॉ सर्वेश तिवारी ने जिले में शत प्रतिशत मतदान में बालिकाओं की भूमिका से  परिचित करवाते हुए मतदाता के लिए उपयोगी डिजिटल एप्पस का प्रायोगिक प्रशिक्षण  दिया। तिवारी ने कहा कि मतदाता की हर प्रकार की पंजीयन, संशोधन व वोटर कार्ड से जुड़ी सभी समस्याओं व आवश्यकताओं का हल वोटर हेल्पलाइन एप्प उपलब्ध करवाता है। वही सक्षम एप्प दिव्यांग मतदाताओं को हर प्रकार सहायता कर मतदान हेतु तैयार करता है। इसी प्रकार मोबाइल एप केवाईसी द्वारा किसी भी चुनावी प्रत्याशी के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त की जा सकती है तथा सी-विजिल ऐप द्वारा चुनाव आचार संहिता उल्लंघन की प्रत्याशी के सम्बन्ध में  शिकायत की जा सकती है। उन्होने वोटर हेल्पलाइन व होम वोटिंग की जानकारी के साथ सभी को भय व लालच रहित होकर  वोट करने हेतु प्रेरित किया।

डॉ आशुतोष बिरला ने सेमिनार में बोलते हुए सशक्त राष्ट्र निर्माण में बालिकाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला तथा आवाहन किया कि वे सजग नागरिक के रूप में मतदान करें व स्वीप आयोजन को सफल बनायें। सेमिनार में इलेक्शन कैंपस एंबेसडर विनीता कंवर ने मतदाता शपथ दिलाई । जनचेतना कार्यक्रम से  जुड़े आतिश वर्मा के नेतृत्व में  मतदान के प्रति जागरूकता पर रंगीन पोस्टर व स्लोगन द्वारा बालिकाओं ने प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम का संचालन कैम्पस एम्बेसडर सिद्धि नामा ने किया। संयोजक डॉ अरुणा अग्रवाल व केम्पस एम्बेसडर अक्षरा गौतम ने आभार प्रकट किया।