राजस्थान

 राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत जिला स्तरीय प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण आयोजित

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>गुरुवार को हरियाली रिसोर्ट में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत जिला स्तरीय प्रशिक्षण का प्रशिक्षण जिला प्रमुख चन्द्रावती कंवर की अध्यक्षता में आयोजित हुआ।
इस दौरान जिला प्रमुख चन्द्रावती कंवर ने कहा कि जनप्रतिनिधि व प्रशासन मिलकर जिले का चहुमुखी विकास करने में भागीदार बने। जिले की कई ग्राम पंचायते आज भी विकास में काफी पिछड़ी हुई है, जिन्हें विकास की काफी आवश्यकता है। इन पंचायतों का विभिन्न योजनाओं के माध्यम से विकास किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मेरे कार्यकाल के दौरान जिले की प्रत्येक पंचायत में विकास कार्य करवाये जाने के निरंतर प्रयास किये जा रहे है जो आगे भी जारी रहेगें। उन्होंने कहा कि अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए हम सब को प्रयास करना चाहिए। जिले के विकास के लिए योजनाओं के सुनियोजित क्रियान्वयन व वार्षिक कार्य योजना (जीपीडीपी) की पूर्ण पारदर्शिता आवश्यक है।
कार्यक्रम में प्रशिक्षण देने के लिए जयपुर से यूनिसेफ के सामाजिक नीति विशेषज्ञ श़फकत हुसैन, मंजरी संस्थान के सचिव मनीष सिंह, पंचायती राज विभाग के सलाहकार विक्रम सिंह राघव, अरावली संस्थान के निदेशक अरुण शर्मा सहित जिला परिषद के सहायक विकास अधिकारी संतोष गोपाल सिंह व राजेश कुमार गौतम, डीपीएम हिमानी जैन ने भाग लिया।
इस अवसर पर प्रशिक्षकों को सतत विकास के लक्ष्य, जीपीडीपी 2024-25, सामाजिक सुरक्षा योजनाएं, स्थानीय सहयोग, हमारी भूमिकाएं, स्वच्छता, पर्याप्त जल एवं कचरा प्रबंधन के विषय में समझ, गांव को हरा-भरा बनाने की योजना पर समझ, भारत के बहु स्तरीय योजनाओं के चरण आदि का प्रशिक्षण दिया गया।
इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ओ.पी. सामर, कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक महेश कुमार शर्मा, महिला एवं बाल विकास अधिकारी ऋचा चतुर्वेदी, सहायक अभियंता राजकुमार सोनी व मंदराज नागर सहित अन्य मौजूद रहे।