ताजातरीनराजस्थान

बाजार मे धनतेरस पर लौटी रौनक, दीपोत्सव पर्व का हुआ आगाज, लोगों ने जमकर की खरीददारी

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- धनतेरस पर्व के साथ ही आज से 5 दिवसीय दीपोत्सव का आगाज हो गाया। बढ़ती हुई महंगाई के कारण कई माह से व्यापार नही चल रहा था। दीपोत्सव त्यौहार को मद्देनजर रखते हुए लोगों ने आज अपनी अपनी आवश्यकताओं की वस्तुएं खरीदने में दिलचस्पी दिखाई। धनतेरस पर्व व्यापारियों के लिए कुछ हद तक खुशी की खबर लेकर आया। शहर की हर छोटी बड़ी दुकान, शोरूम पर खरीददारों की भीड़ नजर आई। जिले में धनतेरस पर्व पर 70 से अधिक ट्रेक्टर, 500 दुपहिया वाहनों व 100 कारों की बिक्री होने का अनुमान बताया जा रहा है। दोपहर तक यह आकड़ा 60 प्रतिशत से अधिक पार कर चुका था।
धनतेरस के एक दिन पहले बाजारों में त्यौहारी रौनक देखने को मिली। कोटा रोड़ पर व्यापारियों द्वारा की गई विद्युत सज्जा शहरवासियों के लिए आकर्षण का केन्द्र रही। कोटा रोड़ स्थित शक्ति सेल्स संचालक शक्ति तोशनीवाल ने अपनी दुकान के बाहर शहरवासियों को जागरूक करने के लिए हरी भरी बूंदी थीम पर सजावटी पौधे लगाए गए हैं। जिन पर जागरूकता संबंधी स्लोगन लिखे हुए हैं, जिनका उद्देश्य शहरवासियों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना हैं। शुक्रवार सुबह से ही शहर के इन्द्रा मार्केट, कोटा रोड़, चौमुखा बाजार, सब्जी मण्डी, रोड़, खोजागेट, लंकागेट, ठठेरा, सदर, मोची बाजार, खाईलेण्ड, नैनवां रोड़ क्षेत्र में खरीददारों की चहल पहल सुबह से ही नजर आने लगी।
वहीं दूसरी ओर इलेक्ट्रोनिक्स, ज्वैलरी, बर्तन, रेडिमेड कपड़ों के बाजार भी ग्राहकों से गुलजार रहे। मोबाइल विक्रेताओं के यहां भी ग्राहकों की अच्छी रौनक बनी रही। स्वराज ट्रैक्टर शोरूम संचालक महेन्द्र हरसोरा, महेन्द्रा ट्रैक्टर शोरूम संचालक सुनील नुवाल, मनन नुवाल ने बताया कि दोपहर तक दर्जनों ट्रैक्टरों की चाबियां धनतेरस पर किसानों को सौंपी जा चुकी थी। हीरो कम्पनी के अधिकृत डीलर शिवम मोटर्स के शिवप्रकाश मीणा, बिरला मोटर्स टीवीएस डीलर चेतन बिरला ने बताया कि अगले दो तीन दिनों तक वाहनों की डिलेवरी का दौर चलता रहेगा। आज जिन व्यक्तियों ने अपने वाहन बुक कराए थे उन्हें मुर्हूत के हिसाब से उन्हें चाबियां सौंपी गई।
दीपोत्सव के आगाज के साथ ही आज मिठाई की दुकानें भी सज धज के तैयार हो गई। माहेश्वरी मिष्ठान भण्डार, जोधपुर मिष्ठान भण्डार, गाढ़मल मिष्ठान भण्डार, दुर्गा मिष्ठान भण्डार, बिरला रेस्टोरेंट, लक्ष्मी मिष्ठान भण्डार आदि में सजावट की गई। मिठाई की दुकानों पर आज से खरीददारी का दौर प्रारंभ हो गया। पुलिस और प्रशासन द्वारा सभी स्थानों पर पुलिस कर्मी तैनात किए गए।
सर्राफा बाजार से जुड़े नवरत्न बिल्या ने बताया कि सर्राफा की दुकानों में चांदी के सिक्कों, पायजेब, सोने की चैन, हार, अंगूठी आदि आभूषणों की खरीददारी हुई। सबसे अधिक भीड़ बर्तनों, सर्राफा की दुकानों, ऑटो मोबाइल्स, क्रोकरी, सजावटी सामानों व कपड़ों की दुकानों पर रही। शहर के ठठेरा बाजार में बर्तन व्यवसायियों के यहां दिन भर भीड़ लगी रही। लोगों ने जरूरत के बर्तन खरीदे।
पुलिस की विशेष शाखा के जवान सादे वस्त्रों में बाजारों में निगरानी करते नजर आए। जैसे बाजार खुले बढने लगी. ग्राहकी धनतेरस पर आज जैसे ही बाजार खुले ज्वैलरी की दुकानों पर खरीददारो की भीड़ उमड़ पड़ी। कई फुटकर व्यापारी फुटपाथ पर बैठकर रूई, काकड़ा, खील, पताशे, दीपक, मोमबत्ती, सजावटी सामान बेचते हुए नजर आए। कई स्थानों पर पशुओं और वाहनों को सजाने की सामग्री भी ग्रामीणों ने जमकर खरीदी।