TOP STORIESताजातरीनराजस्थान

बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा दे बैरवा समाज- बिरला

कोटा.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला रविवार को संत बालीनाथ जयंती के अवसर पर बैरवा विकास समिति की ओर से आयोजित बैरवा दिवस कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बैरवा समाज बेटियों में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कार्य किया। इसके लिए संत बालीनाथ जी के नाम पर छात्रावास का निर्माण किया जाए ताकि दूरदराज गांव से आकर बेटियां वहां पढ़ सकें। इसके लिए सम्पूर्ण समाज सहयोग करेगा।

स्वामी विवेकानंद नगर स्थित बेनी माधव सामुदायिक भवन में आयोजित कार्यक्रम में स्पीकर बिरला ने कहा कि संत बालीनाथ का जीवन और विचार प्रेरणा देते हैं। उनके तप और तपस्या ने समाज को दिशा दी। उनके विचारों ने अंतिम व्यक्ति में आध्यात्मिक जागरण करते हुए उनके जीवन में परिवर्तन लाने का काम किया।
बाबा साहेब अम्बेडकर ने भी संत बालीनाथ के आदर्शों पर चलते हुए सामाजिक समरसता का आंदोलन चलाया। उनकी दूरदर्शी सोच ने न सिर्फ भारतीय लोकतंत्र को सशक्त किया बल्कि अंतिम व्यक्ति के कल्याण की भी राह प्रशस्त की। उनका दृढ़ विश्वास था कि शिक्षा ही व्यक्ति का जीवन बदल सकती है।
बाबा साहब के दिखाए मार्ग पर चलते हुए समाज के बच्चों और युवाओं को शिक्षा प्राप्त करने के समुचित अवसर उपलब्ध करवाने के लिए बैरवा विकास समिति प्रशंसनीय कार्य कर रही है। समिति बालको का छात्रावास पूर्व में बनवा चुकी है, लेकिन अब बालिकाओं के छात्रावास के निर्माण के लिए भी समिति काम करे, हम उनका हरसंभव सहयोग करेंगे।

*कुरीतियों को दूर कर अच्छाई अपनाएं*
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री डा. प्रेम चंद बैरवा ने कहा कि बैरवा समाज कुरीतियों को दूर कर अच्छाइयों को अपनाए। नई पीढ़ी को प्रगतिशीलता की राह दिखाए। हमारा युवा शिक्षिम, समर्थ और सशक्त होगा तो समाज भी आगे बढ़ेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताते हुए कहा कि उन्होंने उपमुख्यमंत्री का दायित्व सौंप कर बैरवा समाज पर अपना विश्वास जताया है। वे 36 कौम को साथ लेकर राजस्थान की प्रगति के लिए काम करेंगे।

*यह प्रबुद्धजन भी रहे उपस्थित*
कार्यक्रम में केशवरायपाटन विधायक सीएल प्रेमी, बारां-अटरू विधायक राधेश्याम बैरवा, पूर्व मंत्री बाबूलाल वर्मा, राम गोपाल बैरवा, अतिरिक्त जिला कलक्टर बृजमोहन बैरवा, बैरवा विकास समिति के जिलाध्यक्ष राजेश वर्मा, महसचिव सूरज भगोतिया, धनराज बैरवा, नंद किशोर बैरवा समिति बड़ी संख्या में प्रबुद्धजन और गणमान्य लोग उपस्थित रहे।