खबरदतियामध्य प्रदेश

विभागीय कार्ययोजना में बच्चों को तंबाकू उद्योगों के हस्तक्षेप से बचाने हेतु प्रयासों को सम्मिलित करेंगे- अरविन्द उपाध्याय, डीपीओ

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस-2024 के उपलक्ष में संगोष्ठी आयोजित

बच्चों पर तम्बाकू उद्योग के हस्तक्षेप विरुद्ध प्रयास सामूहिक प्रयास करें- निहारिका मीना, सहायक संचालक, जन सम्पर्क

दतिया @Rubarunews.com/ Peeyush Rai>>>>>>>>>>>>>>>>>>विश्व तम्बाकू निषेध दिवस-2024 के उपलक्ष में मध्यप्रदेश वॉलेंटरी हेल्थ एसोसिएशन के निर्देशन में स्वदेश ग्रामोत्थान समिति (नवांकुर संस्था) मेन्टर यूथ क्लब व रासजेबी पब्लिक स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में बच्चों को तंबाकू उद्योगों से बचाने हेतु जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

आयोजित जागरूकता संगोष्ठी में मुख्यअतिथि सुश्री निहारिका मीना सहायक संचालक जनसंपर्क दतिया रहीं। विशिष्ट अतिथि राजेश मोर डायरेक्टर रासजेबी ग्रुप, देवेंद्र सिंह कुशवाह सचिव प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन व नवीनकुमार शर्मा प्राचार्य रासजेबी स्कूल रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता अरविंद उपाध्याय जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग ने की।

आयोजित कार्यक्रम रामजीशरण राय ने सफल संचालन करते हुए तम्बाकू नियंत्रण अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों की व्यापक जानकारी दी साथ ही बच्चों को तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाने व सुरक्षित रखने हेतु सामुदायिक स्तर पर कैसे मुहिम संचालित की जाए इस पर विचार व्यक्त किए।

मुख्यअतिथि सुश्री निहारिका मीना द्वारा उपस्थित स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों अन्य स्टेकहोल्डर को संबोधित करते हुए सभी से अपने-अपने स्तर पर बच्चों पर तम्बाकू उद्योग के हस्तक्षेप के विरुद्ध प्रयास करने की आव्हान कीजिए साथ ही तंबाकू उद्योग से होने वाले बच्चों पर दुष्प्रभावों को विस्तृत रूप से विश्लेषित किया। विभिन्न सामाजिक पहलुओं पर ध्यानाकर्षित किया।

अध्यक्षता कर रहे डीपीओ श्री उपाध्याय द्वारा तंबाकू से बने उत्पादों के प्रति बच्चों के बढ़ते रुझान पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि शासकीय विभागों, स्वयंसेवी संगठनों के साथ ही समुदाय को समग्रता के साथ तंबाकू के खिलाफ प्रभावी अभियान संचालित करने की अतीव आवश्यकता है। उन्होंने आगामी विभागीय कार्ययोजना में बच्चों को तंबाकू उद्योगों के हस्तक्षेप से बचाने हेतु प्रयासों को सम्मिलित करने पर सहमति जताई।

विशिष्ट स्थिति राजेश मोर द्वारा तंबाकू से होने वाले व्यक्ति, परिवार, समाज व राष्ट्र को होने वाले नुकसान पर चिंतित होते हुए कहा कि हमें वर्ष भर जागरूकता गतिविधियों को संचालित करने की आवश्यकता है ताकि समुदाय की मुद्दे के प्रति समझ विकसित हो सके और जागरूक होकर समुचित विकास कर सके।

विशिष्ट अतिथि नवीन कुमार शर्मा द्वारा स्थानीय उदाहरणों को प्रस्तुत करते हुए कहा कि प्रभावित होने पर भारी आर्थिक क्षति, स्वास्थ्य में गिरावट यहाँ तक कि जीवित रहना दूभर हो जाता है। देवेंद्र सिंह कुशवाह द्वारा उपस्थित अतिथियों व प्रतिभागियों का स्वागत भाषण के माध्यम से किया गया। कार्यक्रम में आभार व्यक्त अशोककुमार शाक्य (मेंटर यूथ क्लब) ने करते हुए तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बच्चों पर होने वाले प्रभाव बताए।

इस अवसर पर रासजेबी ग्रुप के गोविंद गुप्ता, अपनाघर के संयोजक अमित कुमार शर्मा, अरविंद सेन, अंकुर खरे, नवांकुर संस्था के पीयूष राय, बलवीर पाँचाल, श्रीमती प्रीति शिवहरे, आयुष राय, अतुल कुमार जैन, मोहिनी परिहार, ब्रजेन्द्र कुशवाह, शिवा राय, अभय दाँगी, रवि बघेल, अंकुश दाँगी, अक्षय राय सहित विभागीय व सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि, प्रस्फुटन समितियों के पदाधिकारी, रासजेबी परिवार के स्टाफ के साथीगण उपस्थित रहे।

उक्त जानकारी स्वदेश संस्था के कार्यकारी निदेशक रामजीशरण राय ने दी। संगोष्ठी के अंत में अतिथियों ने प्रतिभागियों को बच्चों को तम्बाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाने के अभियान में सहभागी बनने हेतु सामूहिक शपथ दिलाई। तम्बाकू के प्रभाव से बचपन बचाने हेतु हस्ताक्षर अभियान भी संचालित किया।