ताजातरीनराजस्थान

विकसित भारत संकल्प यात्रा,शिविरों में मिल रहा केन्द्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन को देने तथा योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत गुरुवार को बूंदी पंचायत समिति की ग्राम पंचायत हटीपुरा व केशवरायपाटन पंचायत समिति समिति रडी चडी गांव में शिविर आयोजित किया गया। इसमें आमजन को योजनाओं का मौके पर ही लाभ देकर राहत दी गई।

इस दौरान शिविर में मौजूद केशोरायपाटन की पूर्व विधायक चंद्रकांता  मेघवाल ने आगामी 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में जिलेवासियों की भागीदारी सुनिश्चित करने की शपथ दिलाई। उन्होंने शिविर में लगी विभिन्न विभागों की स्टॉलों से दिए जा रहे लाभ एवं योजनाओं की प्रगति का फीडबैक भी लिया गया।

अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमराज परिडवाल ने हट्टीपुरा व रडी चडी में आयोजित शिविर का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने आमजन को विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देकर अधिकाधिक लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। साथ ही उन्होंने कहा कि संकल्प यात्रा का उद्देश्य भारत सरकार की योजनाओं के बारे में जनता के बीच जागरूकता बढ़ाना और अधिक से अधिक लोगों, विशेषकर वंचित वर्गों के लोगों को इन कार्यक्रमों के दायरे में लाना है। इस अवसर पर  धरती कहे पुकार के विषय सहित विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों का भी आयोजन किया गया।  शिविरों में आईईसी वैन पहुंचने पर उसका पारंपरिक तरीके से भव्य स्वागत किया गया। कार्यक्रम के दौरान भारत सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं से संबन्धित ऑडियो-विजुअल सामग्री, ब्रोशर तथा लोक सांस्कृतिक कार्यक्रमों आदि के माध्यम से जिलेवासियों को योजनाओं के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही तुरन्त मौके पर वंचित पात्र व्यक्तियों को संबन्धित योजनाओं से जोड़ा भी गया। साथ ही, कृषि विभाग के द्वारा ड्रोन से सिंचाई का प्रदर्शन भी किया गया।

प्रचार के वैन से मिल रही ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी

इस अवसर पर उपखंड अधिकारी मालविका त्यागी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में प्रचार वैन के माध्यम से आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अन्त्योदय योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, प्रधानमंत्री पोषण योजना, हर घर जल- जल जीवन मिशन, स्वामित्व योजना, जन-धन योजना, जीवन ज्योति योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन स्कीम, पीएम प्रणाम, नैनो फर्टिलाइजर सरीखी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने का लक्ष्य पूरा कर रहे हैं।

शिविर में पात्र ग्रामीणों का आयुष्मान भारत योजना- पीएमजेएवाई, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, पोषण योजना आदि के बारे में जागरूक किया गया एवं पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण किया गया। शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित हेल्थ कैंप में ग्रामीणों का हेल्थ चेकअप किया गया।  शिविर में विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत उल्लेखनीय कार्य करने वाले नागरिकों को अभिनंदन पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर केशवरायपाटन प्रधान वीरेंद्र सिंह, विकास अधिकारी जगदीश मीना, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी सामर, सरपंच सहित जनप्रतिनिधिगण,अधिकारी-कर्मचारी, केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थी एवं गणमान्य नागरिक  मौजूद रहे।

चडी शिविर में सीएमएचओ ने दी स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत रडी चडी में आयोजित शिविर में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओ.पी. सामर ने आमजन को स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी दी और उनका लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की तरफ से संचालित महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में लोगों को समझाया एवं कैंप के दौरान बनने वाले आयुष्मान भारत कार्ड की प्रगति रिपोर्ट को लेकर ब्लॉक सीएमओ एवं चिकित्सा अधिकारी कैंप नोडल  को शत प्रतिशत लक्ष्य अर्जित करने के निर्देश दिए। कैंप में आने वाले 30 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को नॉन कम्युनिकेबल डिसीज जिसमें शुगर वी बीपी के मरीजों की स्क्रीनिंग की गई। संभावित टीबी के रोगियों की भी स्क्रीनिंग करके बलगम जांच हेतु रेफर किया गया।