ताजातरीनराजस्थान

20.62 लाख मतदाता 26 अप्रेल को चुनेंगे अपना सांसद

बून्दी. @www.rubarunews.com>> भारत निर्वाचन आयोग की ओर से 16 मार्च को घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार लोकसभा आम चुनाव, 2024 के लिए निर्वाचन की गतिविधियां आरंभ हो गई है। राजस्थान की 25 संसदीय सीटो पर दो चरणों मे 19 अप्रैल व 26 अप्रैल को मतदान किया जाएगा। हाड़ौती संभाग की दो सीट कोटा-बूंदी व झालावाड़-बारां में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा।

बून्दी विधानसभा से हैं सबसे ज्यादा मतदाता

कोटा बून्दी संसदीय सीट पर 8 विधानसभा क्षेत्र के 20.62 लाख मतदाता सबसे बड़ी पंचायत के लिए अपने सांसद के लिए मतदान करेंगे। जिनमें इनमें 10.61 लाख पुरुष व 10.01 लाख महिला मतदाता शामिल है। इस कोटा बून्दी संसदीय सीट में सबसे ज्यादा मतदाता बूंदी विधानसभा क्षेत्र से हैं, जहां 3.10 लाख मतदाता देश के इस आम चुनाव में मतदान करेंगे। वहीं केशोरापाटन विधानसभा से 2.79 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

भाजपा ने जताया बिरला पर विश्वास, कांग्रेस में असमंजस

वर्तमान में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला इस सीट से सांसद है, जिन्होंने लोकसभा चुनाव 2019 में 59.1 प्रतिशत मत प्राप्त कर अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के रामनारायण मीणा को 278512 मतों के अंतर से पराजित किया था। ओम बिरला 2014 के आम चुनाव में भी यहां से भाजपा के टिकट पर सांसद चुने गए थे। एक बार फिर भाजपा आलाकमान ने ओम बिरला पर विश्वास जताते हुए इन्हें कोटा बून्दी संसदीय सीट के अपना प्रत्याशी घोषित किया। वहीं कांग्रेस में प्रत्याशी चयन को लेकर असमंजस दिखाई दे रहा हैं। हालांकि कोटा बून्दी संसदीय सीट पर पूर्व खेल व युवा मंत्री अशोक चांदना प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं, वहीं पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष राम नारायण मीणा, पूर्व महिला आयोग अध्यक्ष ममता शर्मा, पूर्व मंत्री शांति धारीवाल भी की चर्चा जोरों पर हैं।

हिंड़ोली के मतदाता करेंगे भीलवाड़ा सीट के लिए मतदान

वहीं दूसरें चरण 26 अप्रेल को होने वाले मतदान में जिले की हिंड़ोली विधानसभा सीट के 2.73 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस सीट से वर्ततमान में भाजपा के सुभाष बहेड़िया सांसद हैं, जिन्होंने देश में सबसे बड़े अंतर से 2019 का लोकसभा चुनाव जीता था। इन्होंने 72.9 प्रतिशत मत लेकर कांग्रेस के रामपाल शर्मा को 610920 मतो के अंतर से पराजित किया था। 2014 लोकसभा चुनाव में भी सुभाष बहेड़िया भीलवाड़ा से सांसद चुने गए थे।