राजस्थान

घर-घर लगेंगे औषधि महत्व के पौधे

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- घर-घर औषधि योजना के तहत आगामी 15 जुलाई से नर्सरियों के माध्यम से विभिन्न औषधीय प्रजातियों के पौधे वितरित किये जाएंगे। इसके लिए जिले की विभिन्न नर्सरियों में तुलसी, कालमेघ, अश्वगंधा और गिलोय के औषधीय पौधे तैयार किए गए हैं।
जिला कलक्टर आशीष गुप्ता की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित जिला टास्क फोर्स की बैठक में आमजन को औषधीय प्रजाति के पौधे वितरण को लेकर समीक्षा की गई। इसमें जिला कलक्टर ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से औषधीय पौधों को घर-घर में लगाने के लिए जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि औषधिय पौधों के वितरण के साथ ही यह भी सुनिश्चित करें, ये पौधे लाभान्वित परिवार अपने घरों में लगाएं।

उन्होंने औषधीय पौधों को लगाने के उपरांत उसकी देखभाल करने सहित उसकी उपयोगिता के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि औषधीय पौधे वितरण करने व लगाने के लिए लोगों में जागृति पैदा करने व वितरण में भी सभी विभागों का सहयोग जरूरी है। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने बताया कि औषधिय पौधे ग्राम पंचायत मुख्यालय पर नर्सरी के माध्यम से उपलब्ध करवाए जाएंगे। यहां से इन पौधों का वितरण किया जाएगा।

बैठक में उपवन संरक्षक सोनल जोरिहार ने बताया कि जिले में चार औषधिय पौधे तुलसी, कालमेघ, अश्वगंधा, गिलोय के आगामी पांच वर्षों में सभी परिवारांे को तीन-तीन बार बांटे जाएंगे। सभी परिवारों को 8-8 औषधीय पौधे निःशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने बताया कि ये पौधे लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के काम आएंगे। उन्होंने बताया कि योजना के तहत जिले में 9 लाख 65 हजार 521 पौधे वितरित करने का भौतिक लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

9 नर्सरियों में 2 लाख 41 हजार 473 पौधे तैयार
घर घर औषधि योजना के तहत जिले के 9 नर्सरियों में 2 लाख 41 हजार 473 औषधिय पौधे तैयार किए गए हैं। इनमें बूंदी में 62 हजार 201, चतरगंज में 50 हजार 6, नैनवां में 22 हजार 440, फूलेेता में 18 हजार 700, बांसी में 18 हजार 700, केशवरायपाटन में 18 हजार 766, मांगली में 18 हजार 700, भवानीपुरा में 6 हजार 646 तथा इन्द्रगढ नर्सरी में 25 हजार 14 औषधिय पौधे तैयार किए गए हैं।
बैठक में नगर परिषद आयुक्त महावीर सिंह सिसोदिया, उपनिदेशक कृषि रमेश चंद जैन, जिला आयुर्वेद चिकित्सालय के पीएमओ सुनील कुशवाह आदि मौजूद रहे।