ताजातरीनमध्य प्रदेशराज्य

सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का निराकरण एक सप्ताह में करें-सीईओ

श्योपुर, ,rubarudesk/@www.rubarunews.com>>  जिला पंचायत के सीईओ  हर्ष सिहं की अध्यक्षता में समय सीमा के प्रकरणो की समीक्षा बैठक कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभाकक्ष में आयोजित की गई। इस बैठक में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणो का निराकरण एक सप्ताह में करने की समझाइश विभागीय अधिकारियों को दी। साथ ही नाॅन अटेन्डेट आवेदनो को देखकर उनके जवाब फीड करने के निर्देश भी दिये गये।

बैठक में एसडीएम श्योपुर  रूपेश उपाध्याय, कराहल  विजय यादव, वीसी में विजयपुर एसडीएम  त्रिलोचन गौड, कोषालय अधिकारी  मुन्ना खान, महिला बाल विकास अधिकारी  ओपी पाण्डेय, सीएमएचओ डाॅ एआर करोरिया, एलडीएम  सुरेन्द्र पाठक, डीआईओ  कपिल पाटीदार, जिला पं्रबधक लोक सेवा  योगेश पुरोहित, ई-गर्वेनस के जिला प्रंबधक  रामकिकर शर्मा, उपसंचालक कृषि  पी गुजरे, जिला आबकारी अधिकारी  योगेश कम्ठान, क्षेत्र संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग  एमपी पिपरैया एवं विभिन्न विभागो के जिला अनुभाग एवं तहसील स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

सीईओ जिला पंचायत  हर्ष सिंह ने बैठक में कहा कि सीएम हेल्पलपइन के अतंर्गत एक सप्ताह में संतुष्टिपूर्वक शिकायतो को बंद कराया जावे। जिससे 20 जनवरी के पूर्व सीएम हेल्पलाइन की गे्रेडिग में सुधार आयेगा।  उन्होने कहा कि विभिन्न विभागो के अतंर्गत सीएम हेल्पलाइन में लेवल 01 से लेकर के 04 तक की शिकायते लंिबत है। जिसमे राजस्व की 262, खाद्य आपूर्ति की 142, लोक शिक्षण की 156, पंचायतीराज की 193, नगरीय निकायो की 113, पीएचई की 79, संस्थागत वित्त की 75, आदिम जाति कल्याण की 73, लोक स्वास्थ्य की 74, लीड बैंक की 67, वन की 40, सामाजिक न्याय की 39, प्रधानमंत्री आवास की 38, सामान्य प्रशासन की 33, महिला बाल विकास की 31, प्रधानमंत्री सडक की 21, प्राकृतिक प्रकोप की 20, राज्य शिक्षा केन्द्र की 20, जिला अस्पताल की 19, वन्य प्राणी की 19, अनुसूचित जाति की 18, सीमांकन की 17 एवं अन्य विभागो में एक से 16 तक की शिकायते शामिल है।जिनका निराकरण सात दिवस में किया जावे।

सीईओ  हर्ष सिंह ने विभागवार समीक्षा के दौरान शिकायतकार्ताओ द्वारा दर्ज की गई शिकायतो के बारे में मो. पर चर्चा की। साथ ही शिकायत निराकरण होने पर सीएम हेल्पलाइन की 181 पर बंद कराने के बारे में अवगत कराया। उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार से प्राप्त होने वाली शिकायतो का निराकरण शीघ्र कराया जावे। साथ ही वन अधिकार अधिनियम कें अतंर्गत वनवासियो के भू-अधिकार प्रकरणो में गति लाई जावे।

फसल ऋण माफी योजना की दी जानकारी

सीईओ जिला पंचायत  हर्ष सिंह की अध्यक्षता में आयोजित टीएल बैठक के दौरान उपसंचालक कृषि  पी गुजरे ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना में आवेदनो के निराकरण के बारे में जानकारी दी। साथ ही शेष रह गये कृषको के आवेदनो पर की जा रही कार्यवाही से अवगत कराया। इसी प्रकार वन्य प्राणीयो द्वारा फलस हानि किये जाने पर सहायता राशि तथा सूअरो द्वारा फलस नुकसान के बारे में जानकारी दी।

फूड सत्यापन के कार्य को प्राथमिकता दे

सीईओ  हर्ष सिंह ने टीएल बैठक में फूड सत्यापन के कार्य की समीक्षा की। उन्होने कहा कि राज्य स्तर पर सत्यापन का कार्य की 21वी रेंक जिले की आई है। जिसका प्रतिशत 49 हुआ है। शेष लक्ष्य को शीघ्र पूरा कराया जावे।

मिशन इन्द्रधनुष की माॅनीटरिंग का दिया फीडबैंक

सीईओ  हर्ष सिंह की अध्यक्षता में आयोजित टीएल बैठक के दौरान मिशन इन्द्रधनुष कें अतर्गत महिला एवं बच्चो को लगाये गये टीको की माॅनीटरिंग के बारे में सीएचओ डाॅ एआर करोरिया ने फीडबैंक दिया।

विभागीय समन्वय पर की चर्चा

सीईओ जिला पंचायत  हर्ष सिंह ने समय सीमा के प्रकरणो की समीक्षा बैठक में विभागीय समन्वय पर चर्चा की। साथ ही महिला बाल विकास विभाग की आगनबाडी बनाने की राशि, नगर पालिका श्योपुर को प्रदान करने के प्रकरण का निराकरण करने के निर्देश दिये।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com