राजस्थान

बच्चों ने लिया बेजुबान पशु पक्षियों की सेवा का संकल्प.

बून्दी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com- उमंग संस्थान द्वारा पृथ्वी दिवस कार्यक्रम की श्रंखला में में “ज्ञानार्थ” की संयोजिका शोभा कंवर की ऑनलाइन क्लास में पोस्टर प्रतियोगिता और गोष्ठी का आयोजन किया गया।
पृथ्वी दिवस कार्यक्रम की श्रंखला मे “जलवायु कार्रवाई” विषय पर बच्चों ने जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वार्मिंग, पर्यावरण हास, ग्रीनहाउस प्रभाव, प्राकृतिक आपदा प्रबंधन जैसे बिन्दुओं पर अपने विचारों को रंगों के द्वारा अभिव्यक्त किया। प्रतियोगिता के निर्णायक बृजेश गोचर ने बताया कि प्रतियोगिता में अनिरुध्द गौतम ने प्रथम स्थान, भावना गौतम ने द्वितीय स्थान तथा ज्योति सुमन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

साथ ही बच्चों ने अपने विचार व्यक्त करते हुए बताया कि वनों की कटाई जलवायु परिवर्तन का बड़ा कारक है, क्योंकि पेड़ वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करने वाले प्राकृतिक यंत्र के रूप में कार्य करते हैं। बच्चों ने जलवायु परिवर्तन से होने वाले परिणामों उच्च तापमान, बढती बीमारियों, जंगलों की आग, वन्य प्रजातियों के विनाश, बिगड़ते वर्षा चक्र के बारे मे भी आपस में चर्चा की।
“ज्ञानार्थ” की संयोजिका शोभा कंवर के निर्देशन में बच्चों ने लॉकडाउन और सोशल डिस्टेन्स की पालना करते हुए अपने अपने घरों और नजदीकी स्थानों पर परिन्डे लगाकर उनमें नियमित दाने-पानी की व्यवस्था का संकल्प भी लिया। बच्चों ने इस परिण्डा कार्यक्रम की शुरूआत प्राचार्य अशफ़ाक़ हुसैन गौरी ने बेजुबान पक्षियों के लिए परिण्डा लगा कर की।
इस मौके पर सेव बर्ड्स कार्यक्रम की प्रभारी अनुराधा जैन ने जलवायु परिवर्तन से बढते उच्च तापमान के बारे मे बताते हुए बच्चों को बेजुबान पशु पक्षियों के लिए दाने पानी की व्यवस्था करते हुए परिण्डे लगाने को कहा। जैन ने बताया कि संस्थान द्वारा परिन्डा अभियान डॉ.कैलाश चन्द शर्मा, अशफ़ाक़ हुसैन गौरी, महावीर सोनी, सर्वेश तिवारी, रजिया खातून, रेहाना चिश्ती ने विभिन्न स्थानों पर बेजुबान पक्षियों के लिए परिण्डे लगाए। वहीं इन बेजुबान पक्षियों के लिए कार्य करने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए संस्थान द्वारा ऑनलाइन फोटो कॉन्टेस्ट भी जारी है, जिसमें कोई भी व्यक्ति बेजुबान पक्षियों के लिए परिंडे लगाते हुए अपनी फोटो उमंग संस्थान के फेसबुक पेज पर डाल कर भाग ले सकता है और प्रतियोगिता में भाग लेकर पुरस्कार जीत सकता है।