राजस्थानस्वास्थ्य

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान- गर्भवती महिलाओं की हुई प्रसव पूर्व जांच,

बून्दी.KrishnaKantrathore/ @www.rubarunews.com>> गर्भावस्था और प्रसव के दौरान जोखिम को कम करने के लिए हर महीने की 9 तारीख को सभी राजकीय चिकित्सकीय संस्थानों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) का आयोजन कर गर्भवती महिलाओं को निःशुल्क जांच व उपचार सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। आज जिले में अभियान का आयोजन कर शिविरों में लाभार्थी महिलाओं की जाँच एवं उपचार किया गया। अभियान के तहत सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक गर्भवती महिलाओं जांच की गई। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत सरकारी चिकित्सा संस्थानों में गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच के साथ-साथ उन्हें आवश्यक दवाइयां व उपचार भी दिए गए। जांच के दौरान हाई रिस्क प्रेग्नेंसी वाली गर्भवती महिलाओं की पहचान कर उन्हें तत्काल उपचारित कर आवश्यक रखरखाव के सुझाव भी दिए गए। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस को सफल बनाने के लिये सभी ब्लॉकों में खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों ने अपने अपने क्षेत्र के सरकारी चिकित्सा संस्थानों में मनाए गए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान की माॅनिटरिंग की।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जी0एल0 मीणा ने बताया कि निदेशालय से प्राप्त निर्देशों के अनुसार जिले का वह क्षेत्र, जहाँ कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं है तथा कॉनटेन्मेंट व बफर जोन से बाहर है, वहाँ पर चिकित्सा संस्थानों में अभियान का आयोजन किया गया, जिसमे सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य सभी महत्वपूर्ण गाईड लाईन का पालन करते हुए विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा गर्भवती महिलाओं की प्रसवपूर्व जाँच की गई।
डॉ. मीणा ने बताया कि गर्भवती महिलाओं की गुणवत्ता युक्त प्रसव पूर्व जांच सुविधाएं देने के उद्देश्य से सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन किया जाता रहा है, जिससे गर्भावस्था व प्रसव के दौरान जोखिम को कम करने में मदद मिल सके। अभियान के दौरान सुनिश्चित किया जा रहा है कि दूसरी और तीसरी तिमाही की गर्भवती महिला का कम से कम एक बार चिकित्सक हैल्थ चैकअप जरूर करे. इस प्रकार अभियान के दौरान गर्भावस्था और प्रसव के दौरान जोखिम के कारणों का समय पर पता लग पा रहा है तथा इससे विभिन्न कारणों से होने वाली असमय मृत्यु के खतरे पर को काफी हद तक कम करने में मदद मिल रही है. अभियान के दौरान अस्पताल आने वाली गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर उनका उपचार किया जा रहा है और किसी भी प्रकार की जटिलता पाए जाने पर 104 जननी एक्सप्रेस वाहन के जरिए निःशुल्क उच्च चिकित्सा संस्थान पर रैफर कर उपचार सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। सीएमएचओ डाँ. मीणा ने बताया कि जिले में प्रत्येक माह की 9 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान आयोजित किया जाता हैं। गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच और उपचार के अलावा गर्भकाल के दौरान बरती जाने वाली विशेष सावधानियों के बारे में बताया जाता है। गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच के दौरान रक्तचाप में बढोतरी, रक्त में हीमोग्लोबिन की कमी, कम वजन से होने वाली समस्याओं का समय पर उपचार करवाने का परामर्श दिया जाता है।