राजस्थान

कोरोना से बचाव के उपाए ग्रामीणजनों तक पहुंचाएं जिला संदर्भ सदस्य- कलेक्टर

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  स्वच्छ भारत मिशन योजना अन्तर्गत कोविड-19 से बचाव के लिए जन-जागरूकता एवं पंचायतीराज संस्थाओं की भूमिका पर पंचायत समिति बून्दी एवं तालेडा के प्रशिक्षणार्थियों की एक दिवसीय जिला स्तरीय आमुखीकरण प्रशिक्षण कार्यशाला जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। कार्यशाला की अध्यक्षता जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता ने की।
कार्यशाला में प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोधित करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि सभी जिला संदर्भ सदस्य ग्रामीणजनों को कोविड-19 से बचाव के लिए जागरूक करें और पर्याप्त जानकारी दें। इसमें नियमित हाथ धोने, सोशियल डिस्टेंस रखने, मास्क लगाने आदि के बारे में बताएं। इसके अलावा स्वच्छ भारत मिशन योजना अन्तर्गत शौचालय निर्माण, उपयोग के लिए भी ग्रामीणों की समझाईश करें।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए भारत सरकार की गाईड लाईन अनुसार सोशियल डिस्टेंश, मास्क पहने, भीड वाले इलाको में नही जावे समय-समय पर हाथो को सेनेटराईज किया जावे।
स्वच्छ भारत मिशन की ओर से जिले में आए मास्टर टे्रनर सुभाष चन्द्र धाकड एवं राज्य संदर्भ समूह चन्द्रशेखर शर्मा, द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला में ग्रे-वाटर प्रबंधन, मल अपशिष्ट प्रबंधन एवं जैविक चिकित्सकिय अपशिष्ट प्रबंधन पर विस्तृत जानकारी दी गई।
स्वच्छ भारत मिशन के जिला परियोजना समन्वयक निजामुद्दीन ने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे जिला संदर्भ सदस्यो द्वारा ग्राम पंचायतो में आमुखीकरण प्रशिक्षण का आयोजन किया जावेगा। जिसमें प्रत्येक ग्राम पंचायत से प्रत्येक दिवस 30 ग्रामीणों को प्रशिक्षण दिया जावेगां। सरपंच,वार्ड पंच, ग्राम पंचायत जन प्रतिनिधि, ग्राम पंचायत के पूर्व जन प्रतिनिधि, नेहरू युवा केन्द्र एवं ग्रामीण युवा मण्डल के सदस्य, ग्राम पंचायत के कार्मिक, एएनएम, आंगनबाडी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, स्वच्छाग्रही समस्त, स्वयं सहायता समूह के सदस्य पंच पटेलों एवं ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्यो को 24 अगस्त को प्रशिक्षण दिया जायेगा।
उन्होंने बताया कि 19 अगस्त को पंचायत समिति के.पाटन तथा 20 अगस्त को पंचायत समिति हिण्डोली के प्रशिक्षणार्थियो को प्रशिक्षण दिया जावेगा।
——-