मध्य प्रदेश

उद्यानिकी क्षेत्र में फल, सब्जी, मसाला, ओषधी के सम्बन्ध में रकवा बढाने के प्रयास

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>   कृषि उत्पादन आयुक्त  केके सिंह की अध्यक्षता में ग्वालियर एंव चंबल संभाग के जिलो में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से रबी 2019-20 की समीक्षा आज की गई। साथ ही दोनो संभागो के जिलो में खरीफ 2020-21 की तैयारियों पर चर्चा की जाकर संभागायुक्त, कलेक्टर एवं अधिकारियो से फीडबैक लिया।
एपीसी  केके सिंह ने वीसी के माध्यम से ग्वालियर-चंबल संभाग के जिला कलेक्टरो से चर्चा करते हुए कहा कि दोनो संभागों के जिलों में खरीफ के मद्देनजर खाद-बीज की उपलब्धता बनाए रखने के लिये समुचित प्रबंध किये जाए। इसी प्रकार उर्वरक की अग्रिम भण्डार की व्यवस्था की जावे। जिससे किसानों को खरीफ सीजन में उर्वरक की कठिनाई नही आ पाये। उन्होंने पशु पालन, मछली पालन, मुर्गी पालन की गतिविधियों को संभाग में बढ़ाया जाने पर बल दिया।
इसी प्रकार कोरोना वायरस संक्रमण के दौर में कृषि, सहकारिता, उद्यानिकी, मार्कफेड, आपूर्ति निगम के माध्यम से की जा रही कार्यवाहियों का फीडबैक लिया। उन्होने गेहू, सरसो, चना उपार्जन कार्य के अंतर्गत किसानो से खरीदी जा रही रबी फसलो की जानकारी ली। साथ ही माल के उठावे के बारे में अधिकारियो से चर्चा की।
कृषि उत्पादन आयुक्त  सिहं ने उद्यानिकी फसलों के रकबा बढ़ाये जाने पर जोर दिया। साथ ही उद्यानिकी फसलों का रकबा कम से कम 10 प्रतिशत बढना चाहिए। उन्होंने सब्जी, मसाला, फल, पुष्प् और औषधि पौधों की खेती के संबंध में जिलावार जानकारी ली। उन्होंने सहकारी बैकों के लम्बित ऋण वसूली और गबन के प्रकरणों में कार्यवाही करने के निर्देश कलेक्टर एवं विभागीय अधिकारियों को दिये।
वीसी में ग्वालियर-चंबल संभाग के कमिश्नर  एमबी ओझा ने ग्वालियर तथा चंबल संभाग के जिलों में की गई खरीफ फसलों की तैयारियों के विषय में अवगत कराया। साथ ही दोनो संभागों के जिलों में रबी फसलो की समीक्षा एवं खरीफ फसलो के लिए निर्धारित कार्यक्रम के बारे में अवगत कराया। इसी प्रकार उद्यानिकी फसलो का रकवा 10 प्रतिशत बढाने की दिशा में भी अवगत कराया।
श्योपुर कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने एनआईसी श्योपुर से वीसी में अवगत कराया कि जिले में उद्यानिकी क्षेत्र में फल, सब्जी, मसाला, ओषधी के संबध्ंा में रकवा बढाने के प्रयास किये जा रहे है। इन प्रयासो के अंतर्गत उद्यानिकी विभाग के माध्यम से 900 हैक्टयर क्षेत्र मे अमरूद के बगीचे लगाये गये है। इसके अलावा एनआरएलएम द्वारा अमरूद, आम, एप्पल वे की नर्सरियां लगाई जा रही है। उन्होने कहा कि वीरपुर एवं विजयपुर तहसील के क्षेत्र के कुमडा (पैठा) का उत्पादन 500 हैक्टयर में करने की कार्यवाही जारी है। साथ ही मनरेगा के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में दो नई नर्सरी एवं शहरी क्षेत्र में एक माॅर्डन नर्सरी लगाने का प्लान तैयार किया गया है।
कलेक्टर ने कहा कि उद्यान विभाग के माध्यम से पाॅली हाउस का प्रस्ताव भी भेजा जा रहा है। उन्होने सहकारिता के क्षेत्र में की गई वसूली अल्पवद फसल ऋण, खरीफ बीज की व्यवस्था, उर्वरक का अग्रीम भण्डारण जिसमें पीएपी, यूरिया के रिलीज आर्डर की जानकारी दी। साथ ही एक रैक 10 हजार टन की शिवपुरी से आने की अवगत कराया। इसी प्रकार अमानक उर्वरक एवं अमानक बीज के नमूने पर कार्यवाही करने की जानकारी दी। साथ ही कृषि यंत्रीकरण मशीन से धान रोपण, शीड ड्रील पद्धति से अवगत कराया। इसी प्रकार समर्थन मूल्य पर गेहू, चना, सरसो खरीदी की भी जानकारी दी। साथ ही उपार्जन कार्य में माल ढोने के लिए 180 ट्रको से उठाव कराने की व्यवस्था से अवगत कराया।
एनआईसी श्योपुर में सीईओ जिला पंचायत  हर्ष सिंह, उपसंचालक कृषि  पी गुजरे, सहायक संचालक उद्यान  पंकज शर्मा, डीएमओ  मनीष नागोरे, नोडल अधिकारी सीसीबी  मातादीन डण्डोतिया एंव अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।