उड़ान योजना का जिलास्तर पर हुआ शुभारंभ

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  तालेड़ा पंचायत समिति के सभा भवन में महिला अधिकारिता विभाग द्वारा रविवार को राजस्थान सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर कार्यक्रमो की श्रृंखला में जिलास्तर पर उड़ान योजना का शुभारंभ जिला कलक्टर रेणु जयपाल ने किया। इस अवसर पर उड़ान योजनांतर्गत महिलाओं को निशुल्क सेनेटरी नेपकिन का वितरण किया गया व शारीरिक स्वच्छता प्रबंधन व स्वस्थता के प्रति जागरूक किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि तालेड़ा सरपंच घासीलाल, अध्यक्षता जिला कलक्टर रेणु जयपाल ने की। उपनिदेशक महिला एवम बाल विकास विभाग सरोज मेहर व सहायक निदेशक महिला अधिकारिता विभाग भेरू प्रकाश नागर मंचासीन रहे। जिला कलक्टर रेणु जयपाल ने संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं कि पीड़ा को समझते हुए उड़ान महत्वपूर्ण योजना चलाई है उससे महिलाओं को स्वास्थ्य सम्बन्धी पीड़ाओं, असुविधाओं से मुक्ति मिलेगी। माहवारी में जहां महिलाओं को अछूत समझा जाता था मंदिरों में रसोई में जाने पर रोक् टोक होती थी, महावारी स्वच्छता प्रबंधन व स्वास्थ्य के प्रति महिलाओं को जागरूक होना आवश्यक है। यह एक शारीरिक प्रक्रिया है। माहवारी कोई बीमारी नहीं है और न ही इसको अछूत माने।
कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों ने महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन से की।पधारे हुवे अतिथियों का पुष्प गुच्छ भेट कर सहायक निदेशक महिला अधिकारिता विभाग भेरू प्रकाश नागर ने स्वागत किया।उड़ान योजना की जानकारी देते हुये पर्यवेक्षक जयसिंह ने उड़ान योजना की साक्षिप्त जानकारी प्रदान करते हुवे बताया कि प्रथम चरण में ग्रामीण क्षेत्र की आंगनबाड़ी केंद्रों से नेपकिन का वितरण किया जायेगा तथा द्वितीय चरण में स्कूल कॉलेजों एवम शहरी क्षेत्रों को जोड़ते हुवे सभी 18-45 वर्ष की बालिकाओं एवम महिलाओं को निशुल्क सेनेटरी नेपकिन वितरण किए जायेगे।
कार्यक्रम मे अतिथियों ने बालिकाओं व महिलाओं को सेनेटरी नेपकिन व उच्च अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को मेडल व चेक का वितरण किया। कार्यक्रम में नन्ही बालिका आकांक्षा द्वारा एकल नृत्य व प्राची शर्मा एंड ग्रुप द्वारा महावारी स्वच्छता प्रबंधन पर लघु नाटिका का मंचन किया गया । इससे पूर्व उड़ान प्रोजेक्ट का राज्य स्तर पर शुभारंभ किया गया जिसमें जिला स्तरीय पदाधिकारियों ने जिला कलेक्टर के नेतृत्व में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सहभागिता की।
कार्यक्रम का संचालन रविराज मिश्रण व मोना शर्मा ने किया। इस दौरान मांगीलाल शेखर, अर्पिता शर्मा अंजू शर्मा कोमल सुखीजा स्वाति प्रजापत कुसुम मनीषा उषा रमाशंकर आदि लोग उपस्थित रहे।