मेडिटेशन के माध्यम से हम अपनी सोच और व्यवहार में स्थाई परिवर्तन ला सकते हैं- डॉ वर्मा

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-भारत स्काउट गाइड स्थानीय संघ द्वारा संचालित ग्रीष्मकालीन अभिरुचि व कौशल विकास प्रशिक्षण शिविर के अंतर्गत प्रशिक्षणार्थियों हेतु गुरुवार को पैच ग्राउंड स्थित स्काउट गाइड भवन पर तनाव प्रबंधन कार्यक्रमों के क्रम में ध्यान कार्यशाला का आयोजन किया गया।

समन्वयक सर्वेश तिवारी ने बताया कि नई पीढ़ी में बढ़ते प्रतिस्पर्धात्मक दबाव व मानसिक तनाव के समुचित प्रबंधन का प्रशिक्षण देने व व्यक्तित्व उन्नयन हेतु तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। किशोरों के लिये आयोजित मेडिटेशन कार्यशाला में हार्टफुलनेस ध्यान योग के केंद्र प्रशिक्षक डॉ सी पी वर्मा मुख्य अतिथि रहे। प्रशिक्षक सुषमा यादव, चांदनी वरयानी मुख्य वक्ता रहे। कार्यशाला में डॉ वर्मा ने कहा कि मेडिटेशन का प्रशिक्षण कम आयु में ही आरंभ हो जाना चाहिए क्योंकि जैसी वृत्ति होगी वैसी ही प्रवृत्ति होगी और प्रारब्ध भी वैसा ही होगा यह ध्यान रखना अति आवश्यक है इसी के मद्देनजर हार्टफुलनेस संस्था युवाओं को समाज और राष्ट्र के प्रति एक बेहतर इंसान बनाने की ओर कार्यरत है। उन्होंने कहा कि मैडिटेशन के माध्यम से हम अपनी सोच और व्यवहार में स्थाई परिवर्तन ला सकते हैं।

मुख्य वक्ता सुषमा यादव ने ध्यान के फायदों के बारे में बताते हुए कहा कि बहुत ही सरल एवं सहज प्रक्रिया है जो घर पर बैठकर नियमित कर सकते हैं। सम्भागी किशोर बालक – बालिकाओं ने उत्साह से ध्यान कार्यशाला में प्रयोगिक रूप से हार्टफुलनेस मेडिटेशन प्रक्रिया के प्रायोगिक सत्र में भाग लिया । साथ ही तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए हार्टफुलनेस रिलैक्सेशन का चांदनी वरयानी के द्वारा अभ्यास करवाया गया। सर्वधर्म प्रार्थना के साथ शुरू हुए सत्र में शंभू दयाल शर्मा ने योग व प्राणायाम का अभ्यास करवाया। करतल ध्वनि व जनरल सैल्यूट के साथ यूनिट लीडर उम्मेहबीबा, दीपिका पाराशर, शम्भूदयाल शर्मा व बृजेश कुमार कसाणा ने अतिथियों का स्कार्फ पहनाकर शिविर केंद्र पर अभिनंदन किया। शिविर संचालक बुद्धि प्रकाश पुंडीर व समन्वयक सर्वेश तिवारी ने आभार प्रकट किया।

कार्यशाला में मेडिटेशन केंद्र की कंचन शर्मा,अश्विनी यादव, ललित प्रकाश सहित,स्काउट गाइड शिविर प्रशिक्षक रेंजर प्राची शर्मा, नैना सैनी, कमलेश दाधीच,मीना कुमारी,सोनू यादव, विवेक गौतम, प्रमोद श्रृंगी व संभागियों ने सहभागिता की।