FEATUREDताजातरीनमध्य प्रदेश

दवाई, ऑक्सीजन में किसी भी प्रकार कोई कमी नही आयेगी – केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर

       श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>केन्द्रीय मंत्री एवं मुरैना-श्योपुर सांसद  नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा अनेक कदम उठाये जा रहे है। इस संकट की घडी में हम सभी को संवेदनशीलता से कार्य करना है। हमारी कोशिश होनी चाहिए कि कोविड के विस्तार को कैसे रोक जावे। उन्होंने कहा कि जिले के नागरिकों के लिए दवाई, ऑक्सजीन में किसी भी प्रकार की कमी नही आने दी जावेगी। वे आज गूगल मीट के माध्यम से जिला स्तरीय जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि कोरोना के मरीजों का ईलाज ठीक प्रकार से हो कोरोना का विस्तार ना हो। यही हमारी कोशिश होनी चाहिए। जिले में किसी भी प्रकार की ऑक्सीजन दवाई की कमी नही आयेगी। कोविड मरीजों के लिए जल्द ही सिटी स्कैन मशीन उपलब्ध कराई जावेगी। इस मशीन के संचालन के लिए प्रशिक्षण देने की कार्यवाही की जावे। कोरोना कर्फ्यू से ही कोविड संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। वैश्विक महामारी कोविड-19 के समय हमारे फ्रंट लाइन वर्कर, सफाईकर्मी, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों का हौसला बढाने का कार्य किया जावे। सरकार द्वारा कोरोना के रोकने के हर संभव प्रयास किये जा रहे है। देश में साढे 03 हजार मैट्रिक टन ऑक्सीजन प्रतिदिन बन रही है। साथ ही वेटिलेंटर को भी पहुचाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होने कहा कि श्योपुर जिले में ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है। इस प्लांट का कार्य त्वरित गति से किया जावे।
केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि संकट में जन सहयोग भी हमारे लिये बहुत जरूरी है। जो लोग होम क्वारंटाइन पर है। वे ठीक भी हो रहे है, जिन लोंगो को सांस लेने में तकलीफ हो, वे लोग ही डॉक्टरों की सलाह पर हॉस्पीटल में दाखिला लें। अनावश्यक ऑक्सीजन और रेमडिसिविर इंजेक्शन के लिये जिद्दो जहद न करें। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन की कमी न पड़े, यह मेरी और प्रशासन की जिम्मेदारी है। रही बात ग्वालियर में लोंगो को पलंग मिलने की, इसके लिये कलेक्टर एक व्यक्ति को नोमीनेट करें। जिस मरीज को ग्वालियर रैफर करना है। उसके लिये कहां किस हॉस्पीटल में बैड दिलवाना है। वह व्यक्ति मेरे संपर्क में रहे, उस व्यक्ति को पलंग उपलब्ध कराना हम सबका दायित्व है। ग्वालियर बेसे भी बड़ा शहर है। वहां गुना, शिवपुरी, अशोकनगर, दतिया, भिण्ड, मुरैना और धौलपुर जैसे जिलों के लोग पहुंच रहे है। फिर भी बहुत आवश्यक हो, उन्हें ग्वालियर रैफर किया जावे।
प्रदेश के खाद्य प्रसंस्करण मंत्री और श्योपुर जिले के प्रभारी मंत्री  भारत सिंह कुशवाह ने गूगल मीट के माध्यम से कहा है कि कोरोना की चेन तोड़ने में मील का पत्थर साबित होंगे। हमें सभी सुझावों पर अमल करना है। जो व्यक्ति होम आईसोलेट है, वे ठीक भी हो रहे है। हर व्यक्ति को हॉस्पीटल में एडमिट, ऑक्सीजन और वेटीलेंटर की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने 3 माह के राशन के लिये आदेश जारी कर दिये है। इस संबंध में कलेक्टर शीघ्र ही राशन वितरण की कार्यवाही करेंगे। सदस्यों ने कोरोना कर्फ्यू बढ़ाने का निर्णय लिया है, इसके सार्थक परिणाम अवश्य निकलेंगे। उन्होने कहा कि जिले में किल कोरोना अभियान संचालित किया जा रहा है। इस अभियान के माध्यम से हल्के सर्दी, जुखाम, बुखार वाले मरीजों का सर्वे किया जा रहा है। साथ ही अभियान में और अधिक गति लाई जावे। डोर टू डोर से सर्वे से नागरिको को घर पर ही उपचार की सुविधा प्राप्त होगी।
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक में बताया कि शासन की गाइडलाइन के अनुसार कोविड संक्रमण के निदान के निरंतर प्रयास किये जा रहे है। इस दिशा में शासकीय अमले को लगाया जाकर विभिन्न प्रकार की कार्यवाहियां समय सीमा मे ंसुनिश्चित की जा रही है। क्षेत्रीय सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री तथा कोविड प्रभारी मंत्री ़द्वारा गूगल मीट के माध्यम से दिये गये निर्देशों पर अमल शुरू किया जावेगा। साथ ही रेमडेसिविर इंजेक्शन एवं ऑक्सीजन के इंतजाम करने की व्यवस्था प्रचलन है। साथ ही 01 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियो ंको कोविड का टीका लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। साथ ही मरीजों से कन्ट्रोलरूम के माध्यम से निरंतर बात की जा रही है। कन्ट्रोलरूम को सार्थक पोर्टस से जोडा गया है। जो भी चिकित्सक मरीजों को फोन करेगे, उनका डाटा की सार्थक पोर्टल पर एन्ट्री होगी। कलेक्टर ने कहा कि जिला चिकित्सालय के बच्चो का वार्ड एक माह के तैयार हो जावेगा। जिला चिकित्सालय में जिन स्थनों पर ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। उनको सेट्रलाईज करके एक पाईपलाइन से जोडने का कार्य करेगे।
बैठक में जिला पंचायत की अध्यक्ष  श्रीमती कविता मीणा, भाजपा के जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय,  बृजराज सिंह चौहान, प्रदेश कार्य समिति के सदस्य  कैलाश नारायण गुप्ता, समिति सदस्य  गिर्राज सर्राफ,  दलवीर सिंह,  सिराज दाउदी ने रेमडेसिविर इंजेक्शन की व्यवस्था, सिटी स्कैन मशीन, कोरोना कर्फ्यू का पालन, ऑक्सीजन सिलेण्डर की उपलब्धता, शादी-विवाह में परमिशन, सेम्पलिंग बढाने, गंभीर मरीज को रैफर कराने की व्यवस्था आदि के बारे में उपयोगी सुझाव दिये।
सीएमएचओ डॉ बीएल यादव ने बैठक में प्रजेटेंशन के माध्यम से जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति, पॉजिविटि रेट, रिकवरी रेट, तथा नियंत्रण के उपाय और नागरिको को दी जाने वाली सुविधाएं तथा कोविड टीकाकरण अभियान के बारे में जानकारी दी।

गूगल मीट के माध्यम से कोविड प्रभारी मंत्री  भारत सिहं कुशवाह कलेक्टर सभागार में कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय, गूगल जिला पंचायत की अध्यक्ष  श्रीमती कविता मीणा, भाजपा के जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय,  बृजराज सिंह चौहान, प्रदेश कार्य समिति के सदस्य  कैलाश नारायण गुप्ता, समिति सदस्य  गिर्राज सर्राफ,  दलवीर सिंह, विधायक प्रतिनिधि  सिराज दाउदी, अपर कलेक्टर  रूपेश उपाध्याय, सीएमएचओ डॉ बीएल यादव, सिविल सर्जन डॉ आरबी गोयल सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।