मध्य प्रदेशश्योपुर

जिलों में ऑक्सीजन सिलेण्डर का बैकअप रखें -कमिश्नर

            श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> ग्वालियर-चंबल संभाग के कमिश्नर  आशीष सक्सेना ने ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलो के जिला कलेक्टर्स, सीएमएचओ को नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) के बढते संक्रमण को रोकने की दिशा में कोविड मरीजों के लिए ऑक्सीजन सिलेण्डर की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं मरीजों की पॉजिटिव रेट, बेड की व्यवस्था आदि पर आज गूगल मीट के माध्यम चर्चा कर रहे थे। गूगट मीट के दौरान कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव, एसडीएम श्री विनोद सिंह, कराहल श्री विजेन्द्र सिंह यादव, सीएमएचओ डॉ बीएल यादव, सिविल सर्जन डॉ आरबी गोयल एवं अन्य विभागीय अधिकारी गूगल मीट की बैठक में उपस्थित थे।
ग्वालियर-चंबल संभाग के कमिश्नर  आशीष सक्सेना ने गूगल मीट के माध्यम से कहा कि जिलों में ऑक्सीजन का पर्याप्त बैकअप रखा जावे। साथ ही ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए प्लांट से आने वाली ऑक्सीजन व्यवस्था पर नोडल अधिकारी सतत् निरागनी रखे। साथ ही ऑक्सीजन की जानकारी के लिए गूगल शीट बनाये। इसके अलावा मरीजों की पॉजिटिव रेट का एनालिसिस कर पॉजिटिव रेट को कम करने की कार्यवाही करें। साथ ही पर्याप्त मात्रा में कोविड केयर सेंटरों पर बेड की व्यवस्था रखी जावे।
कमिश्नर श्री सक्सेना ने कहा कि संक्रमित मरीज के पाये जाने वाले एरिया/घर क्षेत्र में कॉटेन्टमेंट जोन घोषित किया जावे। इस कॉटेन्टमेंट जोन में किसी भी प्रकार की आवाजाही ना हो। साथ ही कॉटेन्टमेंट जोन में नगरपालिका के माध्यम से आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जावे। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में जहां अधिक संख्या में पॉजिटिव मरीज मिल रहे है। उन क्षेत्रों को टोटल लॉकडाउन किया जावे। साथ ही छात्रावासों में आईसोलेशन एवं कोरेनेटाईन सेंटर पृथक-पृथक बनाये जावे। जिससे नॉन सिम्टोमेटिक मरीजों को कोरेनेटाईन सेंटर में भर्ती किया जा सकें। उन्होने कहा कि सभी जिलों में किल कोरोना अभियान संचालित किया जा रहा है। इस अभियान के तहत हल्के जुखाम, खॉसी वाले व्यक्तियों के घरों में मेडिकल किट पहुंचाई जावे। जिससे वे जल्द स्वास्थ्य हो।
श्योपुर कलेक्टर ने गूगल मीट में दी जानकारी
कलेक्टर श्री राकेश कुमार श्रीवास्तव ने गूगल मीट के दौरान बताया कि श्योपुर जिले में कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए लगातार प्रयास किये जा रहे है। साथ ही ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए मालनपुर से ऑक्सीजन लाने-ले जाने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिये गये है। इसके अलावा जिला चिकित्सालय में भी ऑक्सीजन मॉनीटरिंग के लिए टीम गठित की गई है। ऑक्सीजन की जानकारी के लिए गूगल शीट भी तैयार की जा रही है। साथ ही जिले में किल कोरोना अभियान निरंतर चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत गठित किये गये दलों द्वारा जिले में 103398 परिवारों का सर्वे किया जा चुका है।