ताजातरीनराजस्थान

मेरी झोंपड़ी के भाग खुल जाएंगे राम आएँगे,  आज से शुभारंभ होगा घर घर आमंत्रण पत्र एवं संपर्क अभियान

बून्दीKrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> 500 वर्षों के लंबी प्रतीक्षा एवं संघर्षों के बाद आगामी 22 जनवरी को श्री अयोध्या धाम में प्रभु श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के आयोजन के उपलक्ष में बूंदी ज़िले के हर हिन्दू परिवार तक अध्योध्या में पूजित अक्षत, भगवान श्री राम के चित्र व आमंत्रण पत्रक पहुंचाएं जाएंगे। इस हेतु राष्ट्र व्यापी योजना के तहत श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा समितियों के माध्यम से विश्व हिन्दू परिषद, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संध, बजरंग दल, मातृशक्ति व दुर्गावाहिनी द्वारा श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा आयोजन से हर हिन्दू परिवार को जोड़ा जाएगा। ज़िला समिति के पालक सत्यनारायण जाँगीड ने बताया कि इस निमित्त श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा समिति द्वारा पूरी योजना तैयार कर ली गई हैं और प्रत्येक ग्राम व बस्ती में अध्योध्या में पूजित अक्षत कलश व आमंत्रण पत्रक भिजवाएं जा चुके हैं। अब 1 जनवरी से 10 जनवरी तक गृह संपर्क के तहत अध्योध्या में पूजित अक्षत के द्वारा निमंत्रण दिया जाएगा।

जिले के 2 लाख 50 हजार परिवारों तक होगा संपर्क

श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा समिति के बून्दी जिला सह संयोजक संजय नागर ने बताया कि गृह संपर्क के तहत 1-10 जनवरी तक बून्दी जिलें के 2 लाख 50 हजार हिन्दू परिवारों में संपर्क किया जाएगा और हज़ारों कार्यकर्ता के माध्यम से जिले के सभी 872 गाँवो एवं आठ नगरों की सभी 42 बस्तियों में अयोध्या के पूजित अक्षत, भगवान श्रीराम के चित्र एवं आमंत्रण पत्रक पहुंचाए जाएंगे।

22 जनवरी को होंगे मंदिर केन्द्रित आयोजन

श्री रामलला प्राणप्रतिष्ठा समिति के बूंदी जिला संयोजक लोकेश वशिष्ठ ने बताया कि 22 जनवरी को प्रत्येक ग्राम एवं बस्ती में मंदिर केंद्रित कार्यक्रम होंगे। इस निमित्त प्रत्येक ग्राम में मंदिर समितियों का गठन किया गया है, जिनके द्वारा 22 जनवरी को प्रातः 11 बजे से सामूहिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।  इस अवसर पर आयोजन समिति ने श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर संपूर्ण सनातनी समाज से राममय वातावरण का निर्माण करने का आह्वान करते हुए आग्रह किया कि 22 जनवरी को सुबह के 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक अपने ग्राम, नगर, मोहल्ला, कॉलोनी में स्थित किसी मंदिर में एकत्र होकर भजन कीर्तन करे। शंख ध्वनि, घंटानाद के साथ विजय महामंत्र श्री राम जय राम जय जय रात का 108 बार जाप करें और हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, रामरक्षा स्तोत्र आदि का सामूहिक पाठ करें। बड़े पर्दे पर अयोध्या का प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव सामूहिक रूप से देखें।

घर मंदिरों को सजाएं, भगवा पताकाएं लगाएं

इस पावन मौके को उत्सव के रूप में मनाते हुए अपने घरों मंदिरों को तोरण, रंगोली, झालर इत्यादि द्वारा अच्छे से सजाए। अपने क्षेत्र के सभी घरों व मंदिरों में में भगवा पताकाएं लगाएं। इस दिन व्रत उपवास रखते हुए सूर्यास्त के बाद अपने घर के सामने देवताओं की प्रसन्नता के लिये दीपक जलाएं, दीपमालिका सजाएं, दीपोत्सव मनायें।

राममय वातावरण का करें निर्माण

ज़िला समिति के पालक सत्यनारायण जाँगीड ने संपूर्ण हिन्दू समाज से प्रत्येक गाँव को अयोध्या और प्रत्येक मंदिर को राम मंदिर बनाने का आह्वान करते हुए अपने अपने क्षेत्र में राम मय वातावरण का निर्माण करें। 21 जनवरी तक प्रतिदिन प्रभात फेरी निकाल कर समाज में वातावरण तैयार करने के साथ प्रत्येक मंदिर समिति व पुजारी से मिल कर अधिक से अधिक समाज जन की सहभागिता की योजना तैया कर कार्यक्रम में माता-बहिन, बालक-युवा, किसान- कर्मचारी- व्यापारी, अबाल-वृद्ध सभी को जोडें।