TOP STORIESताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

दुनिया में सबसे पवित्र रिश्ता भाई-बहिन का है- मुख्यमंत्री श्री चौहान

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने श्री हजारेश्वर मेला मैदान श्योपुर में आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया में सबसे पवित्र रिश्ता भाई-बहिन का है। लाडली बहनाओं के स्वागत से अभिभूत हूॅ, पूरा प्रदेश मेरा परिवार है, आपका भाई जो भी वचन देता है, उसे जरूर पूरा करता है। जो भी गारंटी हमने दी है, एक-एक गारंटी को पूरा किया जायेगा। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में गौरवशाली, वैभवशाली, शक्तिशाली और समृद्ध राष्ट्र का निर्माण हो रहा है। देश दिन प्रतिदिन तरक्की कर रहा है तथा डबल इंजन की सरकार से प्रदेश का निरंतर विकास हो रहा है।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि लाडली बहना योजना एक क्रांतिकारी योजना है, इससे महिलाओं के जीवन में बदलाव आया है, बहनो की जिंदगी इस योजना ने बदल दी है, किसी ने सिंलाई मशीन खरीदी तो किसी ने फल की दुकान लगाई, किसी ने सब्जी दुकान तो किसी ने भोजनालय खोलकर इस योजना से मिली राशि से अपनी आजीविका बढाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि हर माह बहनो के खाते में इसी प्रकार राशि आती रहेगी, और जो वादा किया था, उसी तरह राशि बढाते हुए 03 हजार रूपये की जायेगी। उन्होने कहा कि अभी तो बहनाओं को लखपति बनाने के लिए अभियान की शुरूआत करेंगे, जिसमें हर बहना की सालाना इनकम एक लाख होगी। उन्हें ऐसे रोजगार से जोडा जायेगा, जिससे वे 10 से 15 हजार रूपये मासिक कमा सकें। अभी एनआरएलएम के माध्यम से 15 लाख लखपति बहने प्रदेशभर में बनाई है। लखपति दीदी बनाने का संकल्प है मिशन है यह अभियान जल्द ही शुरू होगा। श्योपुर में भी 23 हजार लखपति बहने एनआरएलएम के समूहो से जुडकर बन गई है। इस मिशन को आगे बढाया जायेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भांजे और भाजियों को भी किसी तरह की कमी नही होने दी जायेगी। स्कूटी योजना का लाभ मिलता रहेगा तथा मेडिकल, इंजीनियर और उच्च संस्थानो में पढाई करने वाले भांजे-भाजियों की फीस सरकार भरेगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए हर तरह की सुविधा देने का कार्य किया जा रहा है। बहन-बेटी के नाम से संपत्ति खरीदने के लिए स्टॉप ड्यूटी में छूट दी गई है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में 40 लाख लाडली बेटिया है, जो मेरे लिए गर्व की बात है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हर वर्ग के लिए प्रदेश की सरकार कार्य करेगी। किसानों को भी उनकी उपज का पूरा लाभ मिले, इस दिशा में कार्य किया जा रहा है।
इसके पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष सुरेन्द्र जाट द्वारा स्वागत भाषण दिया गया, कार्यक्रम का संचालन भाजपा जिला महामंत्री शंशाक भूषण ने किया।

इस अवसर पर पूर्व विधायक दुर्गालाल विजय, बाबूलाल मेवरा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गुड्डी बाई आदिवासी, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती रेणु सुजीत गर्ग, भाजपा जिला अध्यक्ष सुरेन्द्र जाट, भाजपा प्रदेश कार्य समिति सदस्य महावीर सिंह सिसौदिया, भाजपा जिला महामंत्री शंशाक भूषण, अरविन्द जादौन,  गिरधारी बैरवा, युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष मोनू सोनी, श्रीमती मिथलेश तोमर, विजयपुर नगर परिषद अध्यक्ष कमलेश कुशवाह, नगर परिषद बडौदा के अध्यक्ष प्रतिनिधि राजू सुमन, उपाध्यक्ष दारा सिंह बंजारा, नगर मंडल अध्यक्ष दिनेश दुबोलिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि, पार्षदगण, पंचायतो के प्रतिनिधि, सरपंच तथा कमिश्नर दीपक सिंह, आईजी सुशांत कुमार सक्सैना, कलेक्टर संजय कुमार, पुलिस अधीक्षक डॉ राय सिंह नरवरिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
लाडली बहनाओ का पूजन-अभिनन्दन
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कार्यक्रम की शुरूआत मंच पर लाडली बहनाओ के पूजन एवं अभिनन्दन से की गई, इस अवसर पर लाडली बहनाओं द्वारा उनका माल्यार्पण स्वागत किया गया तथा लाडली बहना श्रीमती भावना दीदी द्वारा साफा पहना गया। लाडली बहनाओं ने इस अवसर पर लकडी की बैलगाडी स्मृति चिन्ह के रूप में भेंट की गई तथा लकडी की गदा देकर सम्मानित किया गया।
20 फीट की राखी बांधी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को कार्यक्रम के दौरान लाडली बहनाओ द्वारा 20 फीट की राखी बांधी गई। स्वसहायता समूह की महिलाओं द्वारा स्वयं निर्मित 20 फीट की राखी बांधकर भैया शिवराज सिंह चौहान के दीर्घायु जीवन की कामना की गई तथा तिलक लगाकर शुभाशीष प्रदान किया गया।
03 करोड 53 लाख का चैक वितरण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कार्यक्रम के दौरान एनआरएलएम के स्वसहायता समूूहों को 03 करोड 53 लाख रूपये की सीसीएल राशि का चैक वितरित किया गया। स्वसहायता समूहो की महिलाओं को आजीविका के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से शासन द्वारा सीसीएल की राशि का प्रदाय किया जाता है, इसी क्रम में 216 स्वसहायता समूहों को 03 करोड 53 लाख रूपये की सीसीएल राशि का चैक प्रदाय किया गया।
लाडली बहनाओं पर बरसाये फूल, बहन फराह ने भेंट की गजक
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, कार्यक्रम उपरांत मंच से उतरकर लाडली बहनाओं के बीच पहुंचे जहां उन्होंने लाडली बहनाओं पर फूलो की बरसात की। इस दौरान लाडली बहनाओं ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को विभिन्न उपहार भेंट किये तथा शॉल, श्रीफल आदि देकर स्वागत सत्कार किया गया। लाडली बहनाओं ने उन्हें गजक और मिष्ठान भी भेंट किये। श्योपुर निवासी श्रीमती फराह पत्नि श्री निसारूद्दीन ने अपने घर में बनी गजक सीएम श्री चौहान को भेंट की गई।