वेक्सीनेशन के दौरान बुजुर्गों को नहीं हो कोई तकलीफ- अतिरिक्त जिला कलेक्टर

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  जिले में वेक्सीनेशन के तीसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु एवं 45 से 59 वर्ष आयु के गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा रहा है। निर्धारित आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों का शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए  जिला कलेक्टर आशीष गुप्ता के निर्देशानुसार अतिरिक्त जिला कलेक्टर एयू खान ने नगर परिषद क्षेत्र बूंदी के बूथ लेवल अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने बताया कि शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए वार्डवार बीएलओ नियुक्त किए गए हैं। उन्हांेंने बीएलओ को निर्देश दिए कि उनके वार्ड में 60 वर्ष से अधिक आयु के महिला एवं पुरूष मतदाता को प्रेरित कर वेक्सीनेशन के लिए लाया जाए। उन्होंने बताया कि इसके लिए जिले मंे चार केन्द्र बनाए गए हैं। इन केन्द्रों पर वेक्सीनेशन किया जाएगा। उन्होंने निर्देश कि वेक्सीनेशन के लिए आने वाले बुजुर्गों को किसी भी तरह की कोई तकलीफ नहीं हो, इसकी पूरी सुनिश्चितता की जाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि सभी बीएलओ वेक्सीनेशन के लिए आने वाले लोगांे को चिकित्सा विभाग द्वारा निर्धारित दस्तावेज की जानकारी दे। उन्होंने पर्यवेक्षकों को निर्देश दिए कि प्रतिदिन इसकी माॅनिटरिंग करें। साथ ही बीएलओ से समन्यव स्थापित कर यह सुनिश्चित करेंगे, बीएलओ द्वारा बताई गई संख्या अनुसार वेक्सीनेशन हुआ है। उन्होंने बताया कि वेक्सीनेशन के लिए प्रतिदिन 14-15 व्यक्तियों को लाने का लक्ष्य दिया गया है। इसी के अनुरूप बीएलओ वेक्सीनेशन करवाना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में उपखण्ड अधिकारी कैलाश चंद गुर्जर, ब्लाॅक सीएमएचओ एवं बीएलओ मौजूद रहे।
कोविड वेक्सीनेशन सेंटर की संख्या हुई 31
जिले मंे आमजन के टीकाकरण के लिए शुरू तीसरे चरण के अभियान में कोविड वेक्सीनेशन सेंटर की संख्या 31 कर दी गई है। मंगलवार को 19 कोविड वेक्सीनेशन सेंटरों पर आमजन का टीकाकरण किया गया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. महेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि आमजन की सुविधा के लिए कोविड वेक्सीनेशन सेंटर की संख्या बढाकर 31 कर दी गई है। इन पर 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति अपना आधार कार्ड अथवा अन्य पहचान पत्र साथ लाकर वेक्सीनेशन करवा सकते हैं। इसके अलावा गंभीर बीमारी से ग्रसित 45 से 60 साल आयु के व्यक्ति भी इन केन्द्रों पर वेक्सीनेशन करवा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि 3 मार्च को वेक्सीेनशन से शेष रहे हेल्थकेयर वर्कर एवं अन्य कार्मिकों का वेक्सीनेशन भी किया जाएगा। इसके लिए कार्मिक कोविड साइट पर रजिटेªशन करवा सकेंगे अथवा सीधे केेन्द्र पर आकर टीकाकरण करवा सकते हैं।31 केंद्रों पर होगा टीकाकरण
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 3 मार्च से जिला अस्पताल में एमसीएच विंग, रेडक्रॉस, यूपीएचसी रजतगृह, बालचंदपाड़ा, अनुराग नर्सिंग होम, सीएचसी खटकड़, पीएचसी गुढानाथावतान, सीएचसी हिंडोली, अलोद, बसोली, गोठड़ा, बड़ानयागांव, पीएचसी रानीपुरा, सीएचसी कापरेन, देईखेड़ा, लाखेरी, केशोरायपाटन, इंदरगढ़, पीएचसी सुमेरगंजमंडी,मायजा, सीएचसी नैनवा, करवर देई, पीएचसी बांसी, दुगारी, जजावर, सीएचसी तालेड़ा, डाबी, पीएचसी बरूंधन, सुवासा एवं लांबाखोह पर टीकाकरण किया जाएगा