आयुर्वेद उपनिदेशक ने किया पंचकर्म ईकाई ,जिला आयुर्वेद चिकित्सालय का निरीक्षण

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com- राज्य सरकार की पंचकर्म केद्रों को अधिक प्रभावी और जनोपयोगी बनाने की कार्ययोजना के तहत आयुर्वेद उपनिदेशक डॉ हेमंत कुमार शर्मा ने मंगलवार को बालचंदपाडा स्थित जिला आयुर्वेद चिकित्सालय की पंचकर्म ईकाई का औचक निरीक्षण
निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्रभारी डॉ. सुनील कुशवाह को और अधिक बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सालय में उपचाररत रोगियों से फीडबैक भी लिया। चिकित्सालय प्रभारी डॉ.सुनील कुशवाह ने बताया कि फरवरी माह में जटिल,जीर्ण और कष्टसाध्य रोगों से ग्रस्त कुल 1048 रोगी पंचकर्म चिकित्सा से लाभान्वित हो चुके हैं।
उन्होंने बताया कि वर्तमान में कुल 14 रोगी चिकित्सालय में भर्ती रहकर इलाज करवा रहे हैं, लेकिन भवन छोटा होने और सीमित संसाधनों के चलते इससे अधिक रोगियों का उपचार संभव नहीं हो पा रहा है,जिससे कि कई रोगियों को अपनी बारी का इंतजार करना पड़ रहा है। समय समय पर होने वाले उच्चाधिकारियों के निरीक्षण के समय भी इस समस्या से अवगत कराया जा चुका है और लगातार उच्चाधिकारियों और प्रशासन को सामान्य चिकित्सालय परिसर स्थित जिला आयुर्वेद चिकित्सालय के नवीन भवन में जिला आयुर्वेद चिकित्सालय की कुछ ईकाईयों को स्थानांतरित कराने के लिए लिखा जा चुका है। बालचंद पाडा स्थित जिला आयुर्वेद चिकित्सालय भवन में सौंदर्यीकरण और अंतरंग वार्डों की मरम्मत का कार्य आरोग्य समिति के माध्यम से 15 दिनों के भीतर पूरा कर लिया जायेगा।