राजस्थान

लिम्प स्किन डिजीज के रोकथाम एवं बचाव हेतु विशेष अभियान

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> राज्य में अन्य जिलों में लिम्प स्किन डिजीज के प्रभाव को देखते हुए को बूंदी जिले की समस्त गौशालाओं में लिम्प स्किन डिजीज के रोकथाम एवं बचाव हेतु विशेष अभियान के तहत 2ः सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल का छिड़काव कराया गया साथ ही साथ 1749 गोवंशो में क्रमिनाशक दवाई दी गई।
जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी के निर्देशानुसार सीताराम गोशाला तुलसी में
संयुक्त निदेशक डॉ.कन्हैयालाल युगल ,उपनिदेशक डॉ. रामलाल मीणा, ब्लॉक वेटनरी ऑफिसर डॉ. विजय श्री राव, डॉ. शरद दीक्षित द्वारा निरीक्षण करके गौशाला में नियमित साफ सफाई रखने के निर्देश दिए तथा गोवंश की रखरखाव एवं संरक्षण की जानकारी दी गई । संयुक्त निदेशक डॉ. कन्हैया लाल युगल ने ब्लॉक तालेड़ा के समस्त अधिकारीयो कर्मचारीयो तथा गौशालाओं के प्रतिनिधियों के साथ बैठक का आयोजन किया जाकर गौशालाओं में नियमित रूप से सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव एवं पारंपरिक तरीकों से नीम के पत्ते ,कपूर गोबर के कंडे जला कर के मच्छर ,टिक्स , चिचड़, मक्खियों आदि को भगाए जाने की जानकारी दी गई एवं बीमारियों के बचाव के उपाय की जानकारी दी गई।
सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को क्षेत्रों में पशुपालकों को एलएसडी से बचाव हेतु जागरूकता करने के निर्देश दिए गए है।
डॉ. कन्हैया लाल संयुक्त निदेशक ने जिले के समस्त तहसील स्तरीय नोडल अधिकारियों एवं पशु चिकित्सा अधिकारियों तथा तकनीकी कर्मचारियों को नियमित रूप से गौशालाओं में निगरानी रखने एवं गौशाला संचालकों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों से समन्वय रखने हेतु निर्देश दिए गए हैं साथ ही साथ पशु पालकों को प्राथमिक रूप से जागरूकता के तौर पर पूर्ण जानकारी दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।