TOP STORIES

गायत्री मंत्र के साथ रोपे पौधे, पेड़ बनने तक संरक्षण का किया प्रण

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> गायत्री मंत्र के उच्चारण के साथ रविवार से बूंदी में पौधारोपण महाभियान प्रारंभ हो गया। लोक सभा अध्यक्ष बिरला के नेतृत्व में बूंदी के प्रबुद्धजनों, सामाजिक संगठनों, व्यापारियों, उद्यमियों, विद्यार्थियों के साथ सभी वर्गों के लोगों ने खेल संकुल परिसर में पौधे लगाए और पेड़ बनने तक उनके संरक्षण का प्रण किया।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि आज अवसर है जअ हम यह संकल्प लें कि बूंदी शहर और यहां के हर गांव को हरा-भरा बनाना है। बूंदी शौर्य और पराक्रम की धरती है। यहां की वीरता की गाथाएं सदैव से प्रेरणा की स्रोत रही हैं। लेकिन अब हमें बूंदी को पर्यावरण संरक्षण के दृष्टि से प्रेरणा का केंद्र बनाना है। त्योहार मानने से घर बनाने तक हर कार्यक्रम में पौधारोपण को आयोजन का भाग बनाना होगा।
उन्होंने कहा कि देश में आज आजादी के अमृत महोत्सव का उत्साह है। यह समय स्वाधीनता संग्राम के दौरान हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के जज्बे से प्रेरणा लेकर नए भारत के निर्माण का समय है। हमें ऐसा भारत बनाना है जो दुनिया में सर्वश्रेष्ठ हो। इसके लिए सामूहिकता और एकजुटता से काम करना होगा।
बिरला ने कहा कि भारत अध्यात्म और संस्कृति की धरती है। हमारी परम्पराएं ऐसी हैं जहां हम प्रकृति के प्रत्येक अंश की पूजा करते हैं। पर्यावरण संरक्षण हमारे संस्कारों में है। यही वजह है कि अनेक ऐसे उदाहरण है जब पर्यावरण की रक्षा के लिए अनेक लोगों ने अपना बलिदान तक दे दिया।
जीवन भर के लिए हो पर्यावरण संरक्षण का संकल्प
बिरला ने कहा कि दुनिया आज जलवायु परिवर्तन को लेकर चिंतित है। लेकिन पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भारत विश्व का नेतृत्व कर रहा है। इसके बाद भी हमें इस दिशा में काफी काम करने की आवश्यकता है। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में हमें प्रतिबद्धता के साथ काम करना होगा। हमारा संकल्प एक दिन का नहीं बल्कि जीवन भर को होना चाहिए। यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम आने वाली पीढ़ियों को सुरक्षित भविष्य दें।
दोहराया बूंदी के विकास का वादा
बिरला ने कहा कि बूंदी के विकास की दिशा में संकल्पशक्ति के साथ काम कर रहे हैं। यहां काफी काम स्वीकृत हो चुके हैं। कुछ और कामों को जल्द स्वीकृति मिल जाएगी। पर्यटन के विकास के लिए पैलेस ऑन व्हील का संचालन प्रारंभ होने के बाद उसके बूंदी में ठहराव का निर्णय हो चुका है। बूंदी के किलों और बावड़ियों पर फसाड लाइटस लगेंगी जिससे इनका स्वरूप और भव्य हो जाएगा।
खेल संकुल बनेगा राजस्थान का प्रमुख खेल केंद्र
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बूंदी विधायक अशोक डोगरा ने कहा कि लोक सभा अध्यक्ष बिरला के प्रयासों से स्वास्थ्य के प्रति सजग लोगों के लिए खेल संकुल आदर्श स्थान बनेगा। पहले बिरला ने यहां 20 करोड़ रूपए की खेल सुविधाएं स्वीकृत करवाईं। अब पौधारोपण के माध्यम से इसे हराभरा भी बना रहे हैं। यह स्थान लोगों को प्रकृति और खेल, दोनों निकट ले जाएगा।