TOP STORIESमध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश में हो रहा है बहनों का सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक सशक्तिकरण – मुख्यमंत्री श्री चौहान Social, economic and political empowerment of sisters is happening in Madhya Pradesh – Chief Minister Shri Chouhan

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>>मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में बहनों का सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक सशक्तिकरण हो रहा है। एक समय था जब यहाँ परिवार में कन्या को बोझ माना जाता था, आज वह वरदान हो गई है। लाड़ली लक्ष्मी योजना ने प्रदेश की 44 लाख 90 हजार कन्याओं को लखपति बनाया है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में गरीब कन्याओं का विवाह सरकार करवाती है। स्थानीय निकायों के निर्वाचन में बहनों को मिले 50 प्रतिशत आरक्षण से वे राजनीतिक रूप से सशक्त हुई है। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनायेगी। बहनों को स्टांप शुल्क में छूट के प्रावधान से आज 45 प्रतिशत जमीन बहनों के नाम हो रही है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंदसौर जिले के सीतामऊ में लाड़ली बहना सम्मेलन में शामिल हुए। उन्होंने विभिन्न योजनाओं में हितग्राहियों को हितलाभ वितरण भी किया। इसके पहले मुख्यमंत्री ने जिले के जवानपुरा में 2,374 करोड़ रूपये की लागत वाली “कयामपुर-सीतामऊ” दाबयुक्त वृहद सूक्ष्म सिंचाई परियोजना का विधिवत भूमि-पूजन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टोडरमल जी के जन्म-दिन पर ऐच्छिक अवकाश, नाहरगढ़ को नगर पंचायत बनाने और कयामपुर को तहसील बनाये जाने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान-2 में 16 मई से गाँव-गाँव और वार्ड-वार्ड शिविर लगेंगे, जिनमें जनता को 67 प्रकार की सेवाओं का मौके पर लाभ मिलेगा। उनकी समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रशासन को निर्देश दिए कि अभियान में प्राप्त आवेदनों और सीएम हेल्पलाइन के लंबित आवेदनों का 15 मई तक निराकरण कर दिया जाए।

मध्यप्रदेश में हो रहा है बहनों का सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक सशक्तिकरण – मुख्यमंत्री श्री चौहान Social, economic and political empowerment of sisters is happening in Madhya Pradesh – Chief Minister Shri Chouhan

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आजकल कुछ लोग नकली योजनाएँ बना कर जनता को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं। जनता ऐसे ठगों से दूर रहे तथा उनके झाँसे में न आए। पिछली सरकार ने कर्ज माफी के नाम पर किसानों को डिफॉल्टर बना दिया। हमारी सरकार उनके ब्याज की राशि भर रही है, जिससे उन्हें सरकार की जीरो प्रतिशत ब्याज पर फसल ऋण योजना का लाभ मिल सके। किसानों का ब्याज माफ करने के लिए 14 मई से फॉर्म भरे जाएंगे। इस योजना के लिए सरकार ने बजट में 2400 करोड़ रूपये का प्रावधान किया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में हर गरीब को रहने के लिए जमीन का पट्टा दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना में अभी तक प्रदेश में 60 से 70 हजार पट्टे बाँटे जा चुके हैं। इसके लिए सरकारी जमीन के अलावा निजी जमीन खरीद कर दिए जाने की भी व्यवस्था की जा रही है। प्रदेश में गरीबों को नि:शुल्क राशन, मकान, दवाई, गैस कनेक्शन आदि दिए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में हर बच्चे की पढ़ाई की राह आसान की गई है। बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा के लिए सीएम राइज स्कूल बनाए जा रहे हैं। सरकार उच्च शिक्षा की फीस भी भरवा रही है। प्रदेश में अब मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी हिंदी में शुरू कर दी गई है। सरकारी स्कूलों के बच्चे मेडिकल कॉलेज में जा सकें, इसके लिए मेडिकल कॉलेज में शासकीय स्कूलों के बच्चों के लिये 5 प्रतिशत सीट्स आरक्षित किए जाने का निर्णय लिया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारी सरकार बेरोजगारी भत्ते का लॉलीपॉप न देकर हर हाथ को रोजगार मिल सके, ऐसी व्यवस्था कर रही है। प्रदेश में एक लाख सरकारी पदों पर भर्ती की प्रक्रिया 15 अगस्त तक पूरी कर ली जाएगी।  युवाओं को कौशल विकास के साथ ही रोजगार भी मिल सके इसके लिए मुख्यमंत्री कौशल कमाई योजना जून माह से शुरू होगी, जिसमें प्रतिमाह 8 हजार रूपये मानदेय दिया जाएगा। हमारा नारा है कमाने वाला खाएगा, लूटने वाला जाएगा, नया जमाना आएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज 2374 करोड़ रूपये की सिंचाई परियोजना का भूमि-पूजन हुआ है। इससे मंदसौर क्षेत्र की 3 लाख एकड़ जमीन में सिंचाई होगी। गांधी सागर बांध का पानी जिले के एक-एक खेत में पहुँचेगा।  चौतरफा प्रगति और विकास हमारा लक्ष्य है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में जनता की जिंदगी बदलने का अभियान चल रहा है। सरकार को किसान, गरीब, कारीगर, नौजवान सब की चिंता है। प्रदेश में नई संस्कृति का दौर शुरू हो रहा है, जिसमें जनता और सरकार मिल कर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने प्रत्येक गाँव में लाड़ली बहना सेना बनाने पर जोर दिया, जो महिला संबंधी योजनाओं को क्रियान्वित करेगी। उन्होंने आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय की राशि देने की घोषणा की, जो पिछली सरकार ने रोक ली थी।

जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि हर पवित्र काम में बहनों की जरूरत होती है। आज महत्वपूर्ण परियोजना प्रदान कर कई वर्षों की साधना पूर्ण हुई है। प्रदेश में सिंचाई के क्षेत्र में व्यापक वृद्धि हुई है। वर्तमान में 45 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई हो रही है, इसे बढ़ाने के लिये नई परियोजनाओं पर कार्य हो रहा है।

नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री हरदीप सिंह डंग ने कहा कि प्रदेश में हर क्षेत्र में चहुँमुखी विकास हो रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज 2374 करोड़ रूपये की कयामपुर-सीतामऊ दाबयुक्त वृहद सिंचाई परियोजना का शिलान्यास किया है। परियोजना से जिले के 252 ग्रामों की 1 लाख 12 हजार हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। इससे आसपास के 1 लाख 49 हजार 300 हितग्राही लाभान्वित होंगे। इस क्षेत्र के लोगों ने जो सपना देखा था, वह आज पूर्ण हो रहा है।

सांसद सुधीर गुप्ता ने कहा कि आज मुझे माँ, बहन और बेटियों का आशीर्वाद लेने का अवसर मिला है। चंबल का पानी घर एवं खेतों तक आया है और वर्षों का सपना पूरा हुआ है। सम्मेलन में जन-प्रतिनिधि, किसान और बड़ी संख्या में बहनें उपस्थित थी।

बंजारा समाज के आराध्य देव रूपसिंह महाराज की मूर्ति का अनावरण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मेलखेड़ा में बंजारा समाज के आराध्य देव रूपसिंह महाराज की मूर्ति का अनावरण किया। अष्टधातु से निर्मित यह मूर्ति जयपुर में तैयार की गई है, जो 8 फीट की है। मूर्ति अनावरण के बाद मुख्यमंत्री ने मेलखेड़ा के स्कूल परिसर में बड़ी संख्या में उपस्थित बंजारा समाज और आमजन को संबोधित भी किया। इसके पहले मुख्यमंत्री ने मेलखेड़ा में भगवान चारभुजा नाथ एवं रूपसिंह जी महाराज की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर पूजा-अर्चना की।