TOP STORIESमध्य प्रदेश

सेवढ़ा में रतनगढ़ वाली माँ का अद्भुत लोक बनेगा, इसी साल खुलेगा सीएम राइज स्कूल Ratangarh mother’s wonderful folk will be built in Sevdha, CM Rise School will open this year  

सेवढ़ा(दतिया).Desk/ @www.rubarunews.com>>मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सेवढ़ा क्षेत्र में रतनगढ़ वाली मैया का अद्भुत लोक बनाया जायेगा। इसके लिये 5 करोड़ की राशि भिजवाई जायेगी। उन्होंने सेवढ़ा नगर के विकास के लिये भी 5 करोड़ की राशि स्वीकृत करने की घोषणा की और कहा कि नया बस-स्टेण्ड और नगर पालिका भवन भी बनाया जायेगा। सेवढ़ा में इसी साल सीएम राइज स्कूल खुलेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज दतिया जिले के सेवढ़ा में जन-दर्शन के दौरान लाड़ली बहना सम्मेलन में बड़ी संख्या में उपस्थित बहनों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिये 159 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण/भूमि-पूजन किया। लाड़ली बहनों ने उन्हें राखी बाँधी और एक बड़ी राखी भेंट की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पुष्प-वर्षा कर बहनों का स्वागत किया।

सेवढ़ा में रतनगढ़ वाली माँ का अद्भुत लोक बनेगा, इसी साल खुलेगा सीएम राइज स्कूल Ratangarh mother’s wonderful folk will be built in Sevdha, CM Rise School will open this year

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। भारत का गौरव चन्द्रयान-3 चन्द्रमा की सतह पर उतरने वाला है। देश और प्रदेश में निरंतर विकास हो रहा है। सड़क, बिजली, पानी, सिंचाई आदि सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य हुआ है। सरकार सभी वर्गों के कल्याण के लिये कार्य कर रही है। प्रदेश का विकास और जनता का कल्याण ही मेरा लक्ष्य है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में बहन-बेटियों को सशक्त बनाने के लिये निरंतर कार्य किये जा रहे हैं। लाड़ली लक्ष्मी, कन्या विवाह/निकाह योजना के बाद लाड़ली बहना योजना के माध्यम से बहनों को उनका सम्मान और हक दिया जा रहा है। योजना में मिलने वाले 1000 रूपये केवल राशि नहीं, बल्कि बहनों का सम्मान और अधिकार है। योजना से अभी सवा लाख बहनें जुड़ी हैं, अभी और बहनें जुड़ेंगी। धीरे-धीरे यह राशि बढ़ाकर 3000 रूपये की जायेगी।

श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में बहनों को सशक्त बनाने के लिये स्थानीय निर्वाचन में उन्हें 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। आज बड़ी संख्या में बहनें पंचायत एवं नगरीय निकायों में सरकार चला रही हैं। पुलिस में बड़ी संख्या में बेटियाँ हैं। संबल योजना में बहनों को 16 हजार रूपये प्रसूति सहायता दी जाती है। मध्यप्रदेश में बेटियों के प्रति दुराचार करने वालों के लिये फाँसी का प्रावधान है। आजीविका मिशन के माध्यम से हर बहन की आय कम से कम 10 हजार रूपये महीना करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जनता की जिंदगी बदलने के लिये सरकार चला रहा हूँ। गरीबों को नि:शुल्क अनाज के साथ ही पक्का आवास भी दिलवाया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना में जो हितग्राही छूट गये हैं, ऐसे सभी पात्र हितग्राहियों को सीएम आवास योजना बनाकर आवास स्वीकृत किये जायेंगे। सभी गरीबों को रहने की जमीन का पट्टा दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि- “आज जन-दर्शन के दौरान सेवढ़ा में विशाल जन-समुदाय ने मुझे जो प्यार, आशीर्वाद दिया है, मेरे प्रति जो अटूट विश्वास प्रकट किया है, उसे मैं टूटने नहीं दूंगा। आपकी जिंदगी में खुशहाली लाने का हर संभव प्रयास करूंगा”। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आगामी 27 तारीख को दोपहर एक बजे वे भोपाल से प्रदेश की सभी लाड़ली बहनों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बात करेंगे और राखी भी बंधवायेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी अपने बच्चों को पढ़ायें और आगे बढ़ायें। सरकार उनकी पढ़ाई के लिये हर संभव सुविधा उपलब्ध करा रही है। साइकिल के लिये 4500 रूपये दिये जाते हैं। अब सरकार 12वीं में स्कूल में टॉप करने वाले छात्र और छात्रा को स्कूटी प्रदान कर रही है। बारहवीं कक्षा पास विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना में प्रशिक्षण के साथ 8 हजार रूपये महीना स्टाइपेंड भी दिया जायेगा। उच्च शिक्षा की फीस सरकार भरवा रही है।

केन्द्रीय विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान सेवढ़ा में विकास और प्रगति की वर्षा लेकर आये हैं। यहाँ 159 करोड़ रूपये के कार्यों का शिलान्यास/लोकार्पण किया गया। दतिया में एयरपोर्ट का भी शिलान्यास किया जा चुका है। सिंधु नदी पर पुल का निर्माण किया जायेगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी और मुख्यमंत्री श्री चौहान देश की एक-एक महिला को सशक्त बनाने के लिये संकल्पित हैं और इस दिशा में तेजी से कार्य हो रहा है। लाड़ली बहना योजना महिला सशक्तिकरण की मिसाल है।

सांसद श्रीमती संध्या सुमन राय ने भी संबोधित किया। मध्यप्रदेश हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष  आशुतोष तिवारी, सुरेन्द्र सिंह बुधोलिया, जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में लाड़ली बहनों सहित जन-समुदाय उपस्थित था।