ताजातरीनराजस्थानस्वास्थ्य

पोलियो टीकाकरण अभियान में सक्रिय सहभागिता निभाएं – ओ पी सामर

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण दिवस 10 दिसंबर के सफल क्रियान्वयन के संबंध में तैयारियों को लेकर बैठक मुख्य चिकित्सा अधिकारी ओ. पी. सामर की अध्यक्षता सोमवार को सभागार में आयोजित की गई ।
बैठक में सीएमएचओ ने सभी अधिकारियों को आगामी 10 दिसंबर को आयोजित होने वाले उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण दिवस के सफल क्रियान्वयन के लिए सक्रिय सहभागिता निभाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि जिले के चिह्नित हाई रिस्क एरिया,ईंट भट्टो, निर्माणाधीन कंस्ट्रक्शन साइट आदि पर पोलियो टीकाकरण पर विशेष ध्यान दें तथा पोलियो बूथ पर अधिक से अधिक संख्या में बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने के विशेष प्रयास करें। उन्होंने कहा कि कोई वैक्सीनेशन से वंचित नहीं रहे, शत प्रतिशत किया जावें। शिक्षा विभाग के सहयोग से स्कूली बच्चों का भी वैक्सीनेशन किया जावे। उन्होंने कहा कि उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के सफल बनाने के लिए विद्युत विभाग और आई सी डी एस,आयुर्वेद विभागों का परस्पर सहयोग लिया है। साथ ही वैक्सीनेशन के दौरान रजिस्टर संधारण करने के निर्देश दिए।
1 लाख 87 हजार 611 को पिलाई जाएगी खुराक
उन्होंने ने बताया कि जिले में आयोजित पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत 10 दिसंबर को पोलियो बूथों पर व 11 दिसंबर को घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जायेगी। अभियान के अंतर्गत नवजात शिशु से लेकर पांच वर्ष तक की आयु के करीब 1 लाख 87 हजार 611 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जायेगी।
उन्होंने ने बताया कि जिले में पोलियो की खुराक पिलाने के लिए 741 पोलियों बूथ बनाए गए है। इस अभियान में पोलियो टीकाकरण के लिए 2964 वेक्सीनेटर्स व 151 सुपरवाइजर बनाये गए है। उन्होंने बताया कि जिले में पोलियो अभियान की सफलता के लिए सेक्टर बनाए हैं। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जिले की आवश्यकतानुसार 520 वैक्सीन कैरियर तथा आईसपैक्स उपलब्ध करवा दिए जाएंगे । उन्होंने कहा कि जिले की मांग आवश्यकता अनुसार लगभग 2 लाख 20 हजार पोलियो वैक्सीन की डोज राज्य स्तर से प्राप्त कर तथा सेक्टरों की मांग के अनुरूप भिजवा दी जाएगी ।
बैठक के दौरान पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से पोलियो टीकाकरण दिवस की विस्तार से जानकारी दी। बैठक में डिप्टी सीएमएचओ डॉ कमलेश शर्मा,आरसीएच डॉ सतीश सक्सेना , डॉ राजेश जैन, डॉ कुलदीप मीना समस्त बीसीएमओ, डीपी एम यूनिट के सदस्य,महिला बाल विकास विभाग,शिक्षा विभाग, विद्युत विभाग एवं अन्य विभागों के अधिकारियों सहित एवं विभाग के अधिकारी, कार्मिक मौजूद रहे।