ताजातरीनमध्य प्रदेशश्योपुर

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का 01 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, दीपेश कुमार तिवारी की अध्यक्षता में महिला अधिकार, मीडिएशन एवं सायबर क्राईम संबंधी कानूनी विषय के बारे में प्रशिक्षित किये जाने हेतु आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का 01 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन जिला न्यायालय परिसर में स्थित ए.डी.आर. भवन, जिला न्यायालय श्योपुर में किया गया।
उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभांरभ में माननीय प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष दीपेश कुमार तिवारी के कर कमलों द्वारा सरस्वती पूजन व माल्यार्पण किया गया।
कार्यक्रम के प्रांरभ में पवन कुमार बांदिल, सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में बताते हुये उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रोजेक्टर के माध्यम से भरण पोषण से संबंधित कानूनी प्रावधान, मध्यस्थता की कार्यप्रणाली व उससे होने वाले लाभ के बारे में विस्तार से बताया गया। साथ ही उन्हें ए.डी.आर. सेंटर की संकल्पना के बारे में भी अवगत कराया गया। साथ ही मध्यस्थता के संबंध में शार्ट फिल्म व नालसा थीम की वीडियों दिखाई गई।
इसी क्रम में श्रीमती शिखा शर्मा, जिला विधिक सहायता अधिकारी,  द्वारा महिलाओं से संबंधित काूननी जानकारी के बारे में बताते हुये दहेज प्रतिषेध अधिनियम, घरेलु हिंसा अधिनियम, कार्यस्थल पर महिलाओं का लैंगिक उत्पीड़न, महिलाओं को आत्मरक्षा, महिलाओं के साथ होने वाले भेदभाव, एवं हिंसा से बचाव के बारे में जानकारियां प्रदान की साथ ही बताया कि महिलाओं को गर्भ से भी संघर्ष करती है और उन्हें अपने घर में ही भेदभाव का शिकार होना पड़ता है। साथ ही नालसा व सालसा की योजनाओं व म0प्र0 अपराध पीड़ित प्रतिकर येाजनाओं के बारे में भी अवगत कराया।
श्रीमती अर्चना धाकड़, प्रभारी अधिकारी, सायबर सेल, श्योपुर द्वारा उपस्थित महिलाओं को सायबर अपराध के बारे में जानकारी दी कि इसे किस तरह से रोका जा सकता है एवं क्या-क्या सावधानियां रखनी चाहिए। इसी के साथ ही क्यूआर स्केन का उपयोग सावधानी पूर्वक करने को कहा गया एवं सभी महिलाओं को व्हाट्स एप में टू लेयर सिक्योरिटी की बारे में बताते हुये मौके पर सभी महिलाओं को व्हाट्सएप पर इस सिक्योरिटी को अपडेट करवाया गया।
उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम के उपरांत खुला संवाद रखा गया जिसमें महिलाओं द्वारा पूछे गये सवालों का संतोषप्रद जबाव दिया गया। एवं उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मध्यस्थता व नेशनल लोक अदालत संबंधी पेम्पलेट्स, नोट बुक, पेन, व सहभागिता प्रमाण-पत्र प्रदाय किये गये।
कार्यक्रम में मनोज कुमार मण्डलोई, प्रधान न्यायाधीश, कुटुम्ब न्यायालय,  संतोष बघेल, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट,  उपस्थित रहें।