TOP STORIESताजातरीनमध्य प्रदेश

प्रभावी कार्रवाई कर क्षेत्र में अपनी उपस्थिति का एहसास कराएँ – कलेक्टर श्री सिंह Make your presence felt in the area by taking effective action – Collector Shri Singh

ग्वालियर.Desk/ @www.rubarunews.com>>स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए सेक्टर अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी प्रभावी कार्रवाई करें और क्षेत्र में अपनी उपस्थिति का एहसास कराएँ। व्यवहार में नम्र रहें पर कर्तव्य निर्वहन में पूरी दृढ़ता रहे। इस आशय के निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने सेक्टर अधिकारियों एवं उनके साथ संलग्न पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में दिए। शनिवार को यहाँ बाल भवन में दो सत्रों में जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के सेक्टर अधिकारी व पुलिस अधिकारी, एफएसटी व एसएसटी की संयुक्त बैठक आयोजित हुई।

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री राजेश चंदेल, नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एल के पाण्डेय व संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी व सहायक रिटर्निंग अधिकारी मौजूद रहे।

कलेक्टर श्री सिंह ने सभी सेक्टर अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे भी ईवीएम से मतदन करने की प्रक्रिया का भलीभाँति प्रशिक्षण लेकर मास्टर ट्रेनर्स की भूमिका भी निभाएँ। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस का पहला घंटा अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। इस दौरान यदि किसी मतदान केन्द्र पर ईवीएम से मतदान में कोई तकनीकी दिक्कत आए तो प्रशिक्षण ले चुके सेक्टर मजिस्ट्रेट उसे आसानी से दूर कर सकेंगे। उन्होंने बैठक में सेक्टर मजिस्ट्रेट व एसएसटी, एफएसटी की समस्यायें सुनीं और उनकी शंकाओं का समाधान भी किया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश चंदेल ने कहा कि एफएसटी व एसएसटी पूरी मुस्तैदी के साथ काम करें। कोई भी संदिग्ध वाहन बिना जाँच के आगे नहीं बढ़ने दें। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस को सभी क्रिटिकल व बल्नरेवल मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जायेगा। साथ ही अन्य मतदान केन्द्रों पर भी पुलिस बल मौजूद रहेगा। कम्युनिकेशन प्लान के तहत सभी मतदान केन्द्रों से सतत संपर्क रहेगा और जरूरत होने पर तत्काल अतिरिक्त पुलिस बल मुहैया कराया जायेगा।

लगभग सभी मतदान केन्द्र रहेंगे कैमरों की निगरानी में 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने कहा कि जिले में स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए पुख्ता व्यवस्थायें की जा रही हैं। इस कड़ी में कुल 1662 मतदान केन्द्रों में से लगभग 1500 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा पर्याप्त संख्या में विभिन्न टीमों के साथ वीडियो कैमरा उपलब्ध रहेंगे। कुल मिलाकर साढ़े चार हजार से अधिक कैमरों की निगरानी में जिले के सभी वोटर रहेंगे।

प्रभावी कार्रवाई कर क्षेत्र में अपनी उपस्थिति का एहसास कराएँ – कलेक्टर श्री सिंह Make your presence felt in the area by taking effective action – Collector Shri Singh

सभी शासकीय सेवक अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों से कहा कि वे टीम लीडर की भूमिका निभाकर अपने दल के सभी सदस्यों को मताधिकार का अवसर दिलाएँ। उन्होंने कहा कि इच्छुक शासकीय सेवकों को पोस्टल बैलेट के जरिए मताधिकार की सुविधा उपलब्ध कराई जा सकती है। पोस्टल बैलेट के लिए निर्धारित फॉर्म अवश्य भरवाएँ। पोस्टर बैलेट से मतदान की सुविधा उपलब्ध कराने के लिये कलेक्ट्रेट सहित सभी आरओ के कार्यालय में फैसिलिटेशन सेंटर बनाए जायेंगे। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि शासकीय सेवकों के साथ-साथ वाहन चालकों को भी पोस्टल बैलेट की सुविधा मुहैया कराई जाए। साथ ही उनकी टीम में शामिल जो शासकीय सेवक मतदान केन्द्र में जाकर वोट डालना चाहते हैं उन्हें मतदान दिवस को यथासंभव अवसर प्रदान किया जाए।

मतदान सामग्री लेने लाइन में नहीं लगना पड़ेगा, निर्धारित स्थल पर ही मिलेगी सामग्री

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने बैठक में जानकारी दी कि 16 नवम्बर को एमएलबी कॉलेज से मतदान सामग्री वितरित कर मतदान दलों को विशेष वाहनों द्वारा मतदान केन्द्रों के लिये रवाना किया जायेगा। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 14-ग्वालियर ग्रामीण,18-भितरवार व 19-डबरा (अजा) के मतदान दलों को प्रात: 6 बजे से मतदान सामग्री बाँटी जायेगी और प्रात: 8 बजे से मतदान दलों को रवाना किया जायेगा। इसके बाद प्रात: 10 बजे से विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 15-ग्वालियर, 16-ग्वालियर पूर्व व 17-ग्वालियर दक्षिण के मतदान दलों को मतदान सामग्री सौंपी जायेगी और दोपहर 12 बजे से मतदान दल रवाना किए जायेंगे। उन्होंने कहा मतदान सामग्री के साथ प्राथमिक चिकित्सा की किट भी मतदान दलों को उपलब्ध कराई जायेगी।